VIDEO: देश के इतिहास को फिर से लिखे जाने की मांग पर यह बोले सीएम नीतीश कुमार...

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि जो देश का मौलिक इतिहास है, उसे आखिरकार कैसे बदला जा सकता है.

VIDEO: देश के इतिहास को फिर से लिखे जाने की मांग पर यह बोले सीएम नीतीश कुमार...

देश के इतिहास के पुनर्लेखन की मांग पर नीतीश ने कहा-मौलिक इतिहास को आखिर कैसे बदला जा सकता है

पटना :

देश के इतिहास के पुनर्लेखन की मांग पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दोटूक लहजे में जवाब दिया है. बिहार के सीएम ने कहा है कि जो मौलिक इतिहास है, उसे आखिरकार कैसे बदला जा सकता है. यह पूछे जाने पर कि इस समय का जो इतिहास है या बच्‍चों को जो पढ़ाया जाता है, उसमें मुगल शासकों का वर्चस्‍व है, भारतीय शासकों को ज्‍यादा महत्‍व नहीं दिया गया है, इस पर सीएम ने कहा कि इतिहास बदल लेंगे क्‍या? जो इतिहास है वह इतिहास है. हमको तो नहीं लगता कि कोई इतिहास बदल सकता है. मौलिक इतिहास को कोई कैसे बदल सकता है? यह पूछे जाने पर कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि इतिहास में मुगल शासकों को ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है, सीएम ने कहा कि यह अलग बात है. कोई लेंग्‍वेज लिखने की बात है वह अलग बात है. मौलिक इतिहास को कोई थोड़ी बदल सकता है.

गौरतलब है कि गृह मंत्री शाह ने पिछले सप्‍ताह ही इतिहासकारों से मौजूदा समय में देश की पुरातन कीर्ति को पुनर्जीवित करने की अपील की थी. उनहोंने कहा था कि देश के ज्‍यादातर इतिहासकारों ने मुगलों को ही इतिहास में खास महत्‍व दिया है. चोल, मौर्य और गुप्‍त जैसे अन्‍य शासकों के शौर्य की इतिहास में अनदेखी की गई है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी, ने इससे पहले UGC के पाठ्यक्रम में बदलाव के प्रस्ताव का भी विरोध किया था. 

बातचीत के दौरान नीतीश ने राष्‍ट्रपति पद के चुनाव को लेकर उनके नाम को लेकर मीडिया के एक वर्ग में चल रही अटकलों को लेकर भी स्थिति साफ की.इस बारे में पूछे गए सवाल पर नीतीश ने कहा, " यह अंदरूनी बातचीत है. ये तो होगा, तभी सामने आएगा न . अभी तो किसी चीज के बारे में कोई बात आई नहीं है कि कौन कैंडिडेट होंगे, किस तरफ से कौन कैंडिडेट होगा."जब यह कहा गया कि बिहार का विपक्ष आपको कैंडिडेट के रूप में मानता है तो नीतीश ने जवाब दिया, "क्षमा करिए...इसको मत छापिए. न मेरी कोई इच्‍छा है. कौन क्‍या बोलता रहता है, कितने महीने से बात चल रही है? कभी कुछ चला देता है, कभी कुछ चला देता है. हम लोगों की कोई दिलचस्‍पी इन सब चीजों में नहीं है. हम यह बात पहले भी कह चुके हैं. हमको बीच में लाकर ऐसी बातें मत पूछा करिए. "

- ये भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* ""सच्चाई की जीत होगी": ED के समक्ष राहुल गांधी की पेशी पर बोले रॉबर्ट वाड्रा
* अभिनेता शक्ति कपूर के बेटे सिद्धांत कपूर एंटी ड्रग्स केस में गिरफ्तार
* "राष्ट्रीय राजनीति में एंट्री लेंगे तेलंगाना के सीएम KCR, इस महीने करेंगे नेशनल पार्टी का ऐलान