मध्य प्रदेश में 25 नवंबर से खरीदी जाएगी धान की फसल, बीते दिन हुआ 14 करोड़ का कारोबार

विदिशा की मंडियों में सोमवार को ही धान का 14 करोड़ का कारोबार हो गया, जबकि 15000 से ज्यादा बोरियों को अभी तौला जाना बाकी है. वहीं, रायसेन मंडी में 900 ट्रॉलियों में 20,000 क्विंटल से अधिक धान पहुंचा.

विदिशा. मध्य प्रदेश में इस बार धान की फसल लहलहा रही है. मंडियों में इसबार खूब आवक हो रही है. न्यूनतम समर्थन मूल्य 2040 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीद 25 नवंबर से शुरू होगी.  इसके लिए 1200 उपार्जन केंद्र बनाए जा रहे हैं. उपार्जन के साथ-साथ धान की मिलिंग भी कराई जाएगी.

विदिशा की मंडियों में सोमवार को ही धान का 14 करोड़ का कारोबार हो गया, जबकि 15000 से ज्यादा बोरियों को अभी तौला जाना बाकी है. वहीं, रायसेन मंडी में 900 ट्रॉलियों में 20,000 क्विंटल से अधिक धान पहुंचा. इस दौरान भीड़ इतनी थी कि 10 लाइनों में ट्रॉली खड़ी करवानी पड़ी. मोटा धान तो बाद में तौला जाएगा, लेकिन बासमती मंडी पहुंच गया है. हालांकि हर किसान को समान भाव नहीं मिल रहा, जिसका दोष वो कारोबारियों को दे रहे हैं.

खरीफ विपणन सत्र 2021-22 में सरकार ने 606.19 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद की गई है. पंजाब से सबसे ज्यादा 36623 करोड़ रु. की धान खरीदी गई. मध्य प्रदेश इस लिस्ट में 8889 करोड़ रुपये का धान बेचकर छठे नंबर पर रहा. 

राज्य में इस साल 34 लाख हेक्टेयर में धान की बोवनी हुई है. सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन करने का निर्णय लिया है. खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग ने इसकी तैयारी अंतिम रूप दे दिया है. नागरिक आपूर्ति निगम और राज्य सहकारी विपणन संघ उपार्जन एजेंसी रहेंगे.

प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियां, महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा उपार्जन किया जाएगा. किसानों की सुविधा के लिए गोदाम स्तर पर भी खरीदी होगी. उपार्जन केवल पंजीकृत किसानों से ही किया जाएगा. विभागीय अधिकारियों ने बताया कि उपार्जन के साथ-साथ मिलिंग भी कराई जाएगी, ताकि समय पर चावल भारतीय खाद्य निगम को सेंट्रल पूल में दिया जा सके.

ये भी पढ़ें:-

पीआर धान की खरीद के बाद नहीं हो रहा उठान, हड़ताल पर किसान

GEAC ने जेनेटिकली मॉडीफाइड सरसों को दी हरी झंडी, अब आयात पर निर्भरता होगी खत्म


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्यावरण मंत्रालय ने जीएम सरसों के उत्पादन और परीक्षण की सिफारिश को दी मंजूरी