• होम
  • ज्योतिष
  • मूलांक 5 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

मूलांक 5 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

Mulank 5 Numerology: अंक ज्योतिष के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे.

Edited by Updated : September 10, 2023 3:36 PM IST
मूलांक 5 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां
Moolank 5 Numerology: मूलांक 5 वाले लोग कुछ ऐसे होते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Numerology: हमारे जीवन में आगे क्या होगा, लाइफ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. इसे अंक ज्योतिष कहते हैं. अंक ज्योतिष (numerology) के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 5 (moolank 5) के बारे में जानेंगे.

जलाभिषेक ही नहीं शिवलिंग पर इन चीजों को चढ़ाने से भी मिलता है भोलेनाथ का आशीर्वाद

5, 14 और 23 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक होता है 5

मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है। यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा। हालांकि अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा। जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 25 तारीख को हुआ है तो हम 2+5 को जोड़ेंगे। इसका कुल योग 7 होगा, जो आपका मूलांक होगा। मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष की जानकारी मिलती है। अगर आपका जन्म किसी माह की 5, 14 और 23 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 5 होगा।

नया साल 2024 होगा बेहतर

अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक 5 के प्रतिनिध ग्रह बुध हैं। बुध को बुद्धि का कारक माना जाता है, इसलिए मूलांक 5 वाले लोग काफी बुद्धिमान होते हैं। अंकशास्त्र के मुताबिक साल 2024 मूलांक 5 वालों के लिए काफी उत्साहजनक रहेगा। नए साल में उन्हें काफी नए अवसर भी मिलेंगे। वैसे आपको अपनी सेहत के प्रति सावधान रहने की जरूरत होगी।

मूलांक 5 को लेकर धारणा

अंकशास्त्र में 5 अंक का काफी महत्व है। पूजा में भी पांच अंकों के योग को महत्व दिया जाता है। हालांकि ये लोग काफी इमोशनल होते हैं। आपको अक्सर इमोशनल स्थितियों से बचने की जरूरत होगी। आपकी भावनात्मक स्थिति का असर आपके डिसीजन पर भी देखने को मिल सकता है। आपको एक बैलेंस्ड लाइफ स्टाइल अपनाने के साथ ही अपनी सेहत पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है।

रिलेशनशिप

मूलांक 5 के रिलेशनशिप की बात करें तो नए संबंध बनाने में इन्हें काफी खुशी मिलती है। स्वभाव से काफी मिलनसार होने के कारण, इनके दोस्तों की संख्या भी ज्यादा होती है। प्रेम संबंध भी अच्छे बने रहेंगे, यानी आपकी लव लाइफ बेहतर रहेगी। हालांकि, पर्सनल लाइफ में कुछ चैलेंजेस का भी सामना करना पड़ सकता है।

gj3cpbc8

करियर

मूलांक 5 वालों के प्रोफेशनल लाइफ की बात करें, तो इनका करियर अच्छा रहेगा। हालांकि, आर्थिक मामलों में आपको थोड़ा संभल कर चलना होगा। नए साल 2024 में आपको अपनी कला के साथ ही प्रोडक्टिविटी में भी उन्नति करने के अवसर मिलेंगे।

स्वास्थ्य

मूलांक 5 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो आपको अपनी सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होगी। आपको एक संतुलित जीवनशैली अपनाने के साथ ही मेंटल वेलनेस पर भी फोकस करना होगा।

शुभ दिन

इनके लिए 5, 14 और 23 तारीख शुभ होते हैं। इनके लिए शुभ रंग सफेद, खाकी और हल्का रंग होता है, साथ ही बुधवार और शुक्रवार शुभ दिन होते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)