विज्ञापन
This Article is From Jun 19, 2015

योग दिवस : 35 मिनट, 35 हजार लोग और 21 आसन

योग दिवस : 35 मिनट, 35 हजार लोग और 21 आसन
राजपथ पर योग की रिहर्सल करते लोग
नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी को अंतिम रूप देने को लेकर राजपथ पर शुक्रवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई।  लोग ठीक उसी तरह से अलग अलग मुद्राएं और आसन करते दिखे जैसे उन्हें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रविवार को करना है।

रविवार को सुबह के 7 से 7:35 बजे तक कुल 21 आसन होंगे और 35 हजार लोग एक साथ इसे करते दिखेंगे। इस दौरान मंच पर प्रधानमंत्री के अलावा योग गुरु भी नजर आएंगे।

जो लोग मंच से काफी दूर होंगे उनके लिए जगह जगह LED स्क्रीन्स लगाए गए हैं। मदद के लिए कतारों के बीच ट्रेनर भी होंगे। साथ ही हर आसन से पहले अनाउसमेंट का भी इंतजाम है ताकि लोगों को दिक्कत ना आए। 



9 साल की दीपिका बताती हैं कि योग आसान है और करने में मजा आता है। वहीं कुछ स्कूली बच्चे इसकी खूबियां गिनाते भी नहीं थकते। 11 साल का अनमोल बताता है कि इससे लोग चुस्त-दुरुस्त रहते हैं और बीमारी भी दूर रहती है। बच्चे देश के प्रधानमंत्री को अपने बीच देखने को लेकर खासा उत्साहित हैं। उत्तम नगर का आलोक कहता है कि गर्मी छुट्टी यूं ही बीत जाती थी। अब हमने इस दौरान कुछ सीखा है। और ये हमारी दिनचर्या का हिस्सा बना रहेगा।



राजपथ पर पीने के पानी के इंतजाम से लेकर टॉयलेट तक बनाए गए हैं। साथ ही फर्स्ट एड की भी व्यवस्था है। कैट्स की एंबुलेंस भी तैनात रहेंगी। इतना ही नहीं सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, दिल्ली पुलिस के 3000 जवान भी तैनात होंगे।



ट्रैफिक में कोई रुकावट न आए इसके लिए 1500 के आसपास ट्रैफिक पुलिस की भी तैनाती होगी। सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए स्निफर डॉग की मदद ली जाएगी, जिसे ऑपरेशन "डोगा" का नाम दिया गया है। डॉग और योगा को मिलाकर इस नाम का इजाद हुआ है।

आमतौर पर गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया राजपथ पर भारत की सामरिक ताकत देखती आई है, ये पहला मौका है जब दुनिया भारत के योग की ताकत देखने जा रही है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भेल बनाने का तरीका या काला जादू... मिक्सचर बनाते हुए शख्स ने किया ऐसा कारनामा, Video देख हंसते-हंसते पेट में हो जाएगा दर्द
योग दिवस : 35 मिनट, 35 हजार लोग और 21 आसन
हैदराबाद में भारी बारिश के बीच पकड़ा गया विशाल अजगर, देखते ही लोग बनाने लगे Video, फिर ऐसे किया गया रेस्क्यू
Next Article
हैदराबाद में भारी बारिश के बीच पकड़ा गया विशाल अजगर, देखते ही लोग बनाने लगे Video, फिर ऐसे किया गया रेस्क्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com