कंबोडिया की मेकांग नदी में मिली दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली, वजन है 300 किलो

13 जून को पकड़ी गई इस मछली की लंबाई 13 फीट बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि स्टंग ट्रेंग नामक जगह के नजदीक एक स्थानीय मछुआरे ने इस मछली को पकड़ा है. जब मछुआरे ने इस मछली को पकड़ा था, तो वह भी इसके आकार को देखकर हैरान रह गया था.

कंबोडिया की मेकांग नदी में मिली दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली, वजन है 300 किलो

रिकॉर्ड : कंबोडिया में पकड़ी सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली, वजह जान हो जाएंगे हैरान

कंबोडिया (Cambodian) की मेकांग नदी (Mekong River) से दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली (world's biggest freshwater fish) को पकड़ा गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक विशाल स्टिंग्रे मछली है, जिसका वजन लगभग 300 किलो बताया जा रहा है. शोधकर्ताओं की मानें तो यह अब तक रिकॉर्ड की गई दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली है.

जानकारी के अनुसार, 13 जून को पकड़ी गई इस मछली की लंबाई 13 फीट बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि स्टंग ट्रेंग नामक जगह के नजदीक एक स्थानीय मछुआरे ने इस मछली को पकड़ा है. कहा जा रहा है कि जब मछुआरे ने इस मछली को पकड़ा था, तो वह भी इसके आकार को देखकर हैरान रह गया था, जिसके बाद उसने वैज्ञानिकों को इस बारे में सूचित किया.

वैज्ञानिकों ने बताया, ताजे पानी की सबसे बड़ी मछली का पिछला रिकॉर्ड 293 किलो की विशाल कैटफिश (record from a 293 kg giant catfish) के नाम था. इस मछली को 2005 में थाईलैंड (northern Thailand) में पकड़ा गया था. बताया जा रहा है कि इस 4 मीटर लंबी इस विशालकाय स्टिंग्रे मछली को इलेक्ट्रॉनिक टैग लगाने के बाद वापस से नदी में छोड़ दिया गया, ताकि शोधकर्ता उसके मूवमेंट और बिहेवियर पर नजर रख सकें.

बायोलॉजिस्ट जेब होगन (biologist Zeb Hogan) का कहना है कि, 'यह बेहद रोमांचक खबर है, क्योंकि यह दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली है.' बताया जा रहा है कि जेब नेशनल ज्योग्राफिक चैनल (National Geographic Channel) पर कभी 'मॉन्स्टर फिश' (Monster Fish) शो को होस्ट करते थे. इसके साथ ही वे नदी संरक्षण परियोजना का हिस्सा हैं.

* ""'मजा नहीं आ रहा' लिखकर छोड़ी नौकरी! हर्ष गोयनका ने बताई 'सीरियस प्रॉब्लम'
* महिला के लिए देवदूत बना जवान, मौत के मुंह से निकालकर ऐसे बचाई जान
* "स्कूटी से अपने आप गिरी महिला ने पीछे आ रहे बाइक सवार पर लगाया आरोप! वायरल हो रहा Video

देखें वीडियो- मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं दीपिका पादुकोण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com