विरुष्का से लेकर कोविड-19 तक, मकर संक्रांति पर बिक रहीं हर थीम पर बनीं पतंगे, देखें Photos

मंकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की परंपरा सबसे ज्यादा गुजरात के लोगों द्वारा मनाई है. ऐसे में बाजारों में हर तरफ रंग-बिरंगी पतंगे दिखाई दे रहे हैं. गुजरात के राजकोट में बाजार में पतंगों की ढेरों और नई-नई वैराएटी देखने को मिल रही है.

विरुष्का से लेकर कोविड-19 तक, मकर संक्रांति पर बिक रहीं हर थीम पर बनीं पतंगे, देखें Photos

विरुष्का से लेकर कोविड-19 तक, मकर संक्रांति पर बिक रहीं हर थीम पर बनीं पतंगे

राजकोट:

मंकर संक्रांति के मौके पर देसभर में लोग पतंग उड़ाते हैं. मंकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने की ये परंपरा सबसे ज्यादा गुजरात के लोगों द्वारा मनाई है. ऐसे में बाजारों में हर तरफ रंग-बिरंगी पतंगे दिखाई दे रहे हैं. गुजरात के राजकोट की बात करें, तो यहां के बाजार में पतंगों की ढेरों और नई-नई वैराएटी देखने को मिल रही है. मोदी है तो मुमकिन है, कोरोनावायरस को हराने के लिए मास्क पहनें और विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की फोटोज की थीम पर बनीं पतंगे दिखाई दे रही हैं.

एक दुकानदार रजनी पटेल ने रविवार को एएनआई को बताया, इस साल पतंगों की 1,500 से अधिक वेराइटी बाजार में हैं. हर साल की तरह इस बार भी पीएम मोदी की तस्वीरों वाली पतंगों की, कोरोनोवायरस थीम वाली पतंगों के साथ-साथ अधिक मांग है. ” बाजार में पीएम मोदी, कोरोनावायरस और विराट अनुष्का वाली पतंगों के साथ-साथ एनिमेटेड कैरेक्टर्स और सुपरहीरोज वाली पतंगे भी बिक रही हैं.

त्योहार के लिए पतंग खरीदने आए एक ग्राहक ने कहा, "मुझे लगता है कि यह संक्रांति महामारी के कारण सबसे अच्छा त्योहार होगा, क्योंकि हम सभी अपने घरों तक ही सीमित थे. लेकिन अब सरकार ने हमें इसे मनाने की अनुमति दी है और मैं बहुत उत्साहित हूं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर साल, गुजरात में उत्तरायण त्योहार मनाया जाता है, जिसे 14 जनवरी को पतंगों के त्योहार के रूप में जाना जाता है. यह त्योहार सूर्य देव को समर्पित है. गुजरात के कई शहर अपने नागरिकों के बीच पतंग प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं, जहाँ लोग एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते हैं.