Tata Group के संस्थापक की जयंती पर भावुक हुए Ratan Tata, लिखा दिल छू लेने वाला पोस्ट

टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी नुसरवानजी टाटा (Tata Group founder Jamsetji Nusserwanji Tata) की जयंती (birth anniversary) मनाने के लिए टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) मंगलवार को जमशेदपुर (Jamshedpur) पहुंचे.

Tata Group के संस्थापक की जयंती पर भावुक हुए Ratan Tata, लिखा दिल छू लेने वाला पोस्ट

Tata Group के संस्थापक की जयंती पर भावुक हुए Ratan Tata, लिखा दिल छू लेने वाला पोस्ट

टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी नुसरवानजी टाटा (Tata Group founder Jamsetji Nusserwanji Tata) की जयंती (birth anniversary) मनाने के लिए टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) मंगलवार को जमशेदपुर (Jamshedpur) पहुंचे. रतन टाटा ने आज सुबह इंस्टाग्राम पर संस्थापक दिवस समारोह (Founder's Day celebrations) की कुछ झलकियाँ साझा कीं, जो कि टाटा समूह के संस्थापक के नाम पर थी. भारत के पहले नियोजित शहरों में से एक, झारखंड (Jharkhand) के जमशेदपुर को जमशेदजी टाटा (Jamsetji Tata) ने अपने इस्पात संयंत्र के स्थान के रूप में चुना था. साल 1919 में लॉर्ड चेम्सफोर्ड (Lord Chelmsford) ने अपने सम्मान में जमशेदपुर का नाम बदल दिया.

जमशेदजी टाटा ने 1868 में एक निजी व्यापारिक फर्म के रूप में टाटा समूह (Tata Group) की स्थापना की. 'भारतीय उद्योग के जनक' के रूप में प्रतिष्ठित, उनका जन्म 3 मार्च, 1839 को नवसारी में हुआ था. उन्होंने जो टाटा आयरन एंड स्टील (Tata Iron and Steel Industry) उद्योग स्थापित किया, उसे भारत में सबसे पुराना उद्योग माना जाता है.

उनकी 182वीं जयंती पर, रतन टाटा ने टाटा समूह के संस्थापक को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा कि जमशेदजी टाटा ने अपनी "सहानुभूति और दयालुता" से कई लोगों को प्रेरित किया.

उन्होंने लिखा, "सभी टाटा समूह की कंपनियों, कर्मचारियों और उनके परिवारों को हमारे संस्थापक - श्री जमशेदजी नुसरवानजी टाटा की जयंती पर हार्दिक शुभकामनाएं, जिन्होंने हमें वर्षों तक अपनी सहानुभूति और दया के साथ प्रेरित किया है."

रतन टाटा ने अपने गुरु स्वर्गीय जेआरडी टाटा को भी याद किया, क्योंकि उन्होंने एक पुरानी तस्वीर साझा की, जिसमें वे जमशेदपुर में जमशेदजी टाटा की एक मूर्ति के सामने खड़े नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, "इस संस्थापक दिवस समारोह में मेरे गुरु श्री जेआरडी टाटा के कई तरीकों की याद दिलाते हुए मेरे लिए विशेष भावनाएं हैं."

इंस्टाग्राम स्टोरीज पर, उन्होंने संस्थापक दिवस समारोह से दो अन्य तस्वीरें साझा कीं. फोटो में वह टाटा ग्रुप के संस्थापक को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए दिख रहे हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, रतन टाटा और नटराजन चंद्रशेखरन, टाटा समूह के अध्यक्ष, कल जमशेदपुर पहुंचे, उन्होंने कल जुबली पार्क में प्रकाश का उद्घाटन किया और आज दिन में कई समारोहों और कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

इस वर्ष, संस्थापक दिवस समारोह को कोरोनोवायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए बढ़ाया गया है. एवेन्यू मेल के अनुसार, इस वर्ष का विषय 'एजाइल टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमॉरो' है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पिछले साल, जेएन टाटा की जयंती पर, राटा टाटा ने उन्हें "लाइटहाउस" के रूप में सम्मानित किया था, जो समूह का मार्गदर्शन करता है - जिसकी व्यापारिक विरासत ने राष्ट्र के निर्माण में मदद की.