इस तस्वीर में आपको कितने घोड़े दिखाई दे रहे हैं ?

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला ये नया दृष्टि भ्रम घोड़ों की एक तस्वीर है. फोटो में बर्फीले पहाड़ों में खड़े घोड़ों के समूह को दिखाया गया है. आपको इस तस्वीर में कितने घोड़े दिखाई दे रहे हैं, चार, पांच या सात ?

इस तस्वीर में आपको कितने घोड़े दिखाई दे रहे हैं ?

इस तस्वीर में आपको कितने घोड़े दिखाई दे रहे हैं ?

कई बार हमारे सामने कुछ ऐसी तस्वीरें आ जाती हैं, जिन्हें देखते ही हमारा सिर घूम जाता है. सबकुछ नज़रों क सामने होता है लेकिन हमारी आंखें उसे देख ही नहीं पातीं. मान लीजिए आप कोई तस्वीर देख रहे हैं, और वही तस्वीर आपके दोस्त को बिल्कुल अलग तरह से दिखाई देगी. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाला ये नया दृष्टि भ्रम घोड़ों की एक तस्वीर है. फोटो में बर्फीले पहाड़ों में खड़े घोड़ों के समूह को दिखाया गया है. आपको इस तस्वीर में कितने घोड़े दिखाई दे रहे हैं, चार, पांच या सात ?

किड्स एनवायरनमेंट किड्स हेल्थ के पहेली विशेषज्ञों ने बताया कि तस्वीर में सात घोड़े हैं. "मुझे लगता है कि यह जानने में मदद करता है कि हम सात की तलाश कर रहे हैं. इस स्थिति में, मैं बाईं ओर एक देखता हूं, और बीच में चार चेहरों को एक साथ दिखाया गया है. उस समूह में एक की भूरी नाक (बाएं से दूसरी) किड्स एनवायरनमेंट किड्स हेल्थ ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "सबसे नीचे झुके हुए के चेहरे के दाहिने हिस्से को कवर करता है. दाईं ओर एक छोटा घोड़ा खड़ा है, और इसके ऊपर सातवें का पिछला हिस्सा है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिंटो नाम की यह तस्वीर कलाकार बेव डूलिटल की कृति है. डूलटिटल का कहना है कि तस्वीर में सिर्फ पांच घोड़े हैं. खैर, इससे हमें पता चलता है कि लोगों का दिमाग अलग तरह से काम करता है और वे एक ही चीज को अलग तरह से देखते हैं.