पैदा होते ही चलने की कोशिश कर रहा था हाथी का बच्चा, पहला कदम रखते ही लड़खड़ाकर गिरा और फिर...

हाथी के बछड़े (Elephant Calf) इतनी तेजी से चलने में सक्षम होते हैं, कि हाथी के बच्चे के पहले कदमों को देखना अभी भी काफी दर्शनीय है.

पैदा होते ही चलने की कोशिश कर रहा था हाथी का बच्चा, पहला कदम रखते ही लड़खड़ाकर गिरा और फिर...

पैदा होते ही चलने की कोशिश कर रहा था हाथी का बच्चा

जानवरों के साम्राज्य में जीवन मनुष्यों से बहुत अलग है. मनुष्य के बच्चों को चलने में जहां 10 से 18 महीने लगते हैं, वहीं हाथी के बच्चे पैदा होने के 20 मिनट के भीतर खड़े हो जाते हैं और एक घंटे के भीतर चल सकते हैं.

हाथी के बछड़े (Elephant Calf) इतनी तेजी से चलने में सक्षम होते हैं, कि हाथी के बच्चे के पहले कदमों को देखना अभी भी काफी दर्शनीय है. लोकप्रिय ट्विटर पेज Buitengebieden (@buitengebieden) ने हाथी के बछड़े के पहले कदम दिखाते हुए एक वीडियो शेयर किया और यह देखने में बहुत प्यारा है.

45 सेकंड की इस क्लिप में बछड़े को पहला कदम उठाते हुए लड़खड़ाते और गिरते हुए दिखाया गया है. यह फिर से उठता है और स्थिर रूप से खड़े होने की कोशिश करता है. हाथी का बछड़ा पहले अपने पिछले पैरों को हिलाकर चलने का प्रयास करता है और इस वजह से फिर से लड़खड़ा जाता है.

देखें Video:

बुधवार को पोस्ट किए गए इस वीडियो को 19 लाख बार देखा जा चुका है.

एक यूजर ने कमेंट किया, "मुझे जाना है और" छोटे "की मदद करना है !!" दूसरे ने कहा। "पहला कदम हमेशा कठिन होता है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिससे आपको गुजरना पड़ता है," तीसरे ने पोस्ट किया, "जीवन में कठिनाइयों की तरह, आपको कदम दर कदम सीखना होगा और कदम से कदम मिलाकर चलना होगा." चौथे ने कहा, "प्यारा! मुझे हाथियों से प्यार है. ”

 WWF के अनुसार, हाथी के बछड़े केवल दो दिनों में झुंड के साथ रह सकते हैं. एक और आश्चर्यजनक तथ्य में कहा गया है कि एक हाथी के बछड़े का वजन जन्म के समय 120 किलो हो सकता है.

कश्मीरी कालीन को मिली नई जान, नए तौर-तरीकों ने खूबसूरती में लगा दिए चारचांद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com