भूखी शेरनी से बचने के लिए हिरण ने नदी में लगााई छलांग, तभी मगरमच्छ ने कर दिया अटैक, शिकारियों से ऐसे बचा हिरण और फिर...

शुरू में एक शिकारी शेरनी (Lioness) द्वारा एक नदी में पीछा किए जाने पर नायला को एक और खतरे का सामना करना पड़ा पानी में छिपे मगरमच्छ का.

भूखी शेरनी से बचने के लिए हिरण ने नदी में लगााई छलांग, तभी मगरमच्छ ने कर दिया अटैक, शिकारियों से ऐसे बचा हिरण और फिर...

भूखी शेरनी से बचने के लिए हिरण ने नदी में लगााई छलांग

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के मकुज़े गेम रिज़र्व (Mkuze Game Reserve) में कैद की गई एक खतरनाक मुठभेड़ में एक नायला - एक प्रकार का मृग, जिसको अपनी जान बचाने के लिए कई शिकारियों का सामना करना पड़ा. शुरू में एक शिकारी शेरनी (Lioness) द्वारा एक नदी में पीछा किए जाने पर नायला को एक और खतरे का सामना करना पड़ा: पानी में छिपे मगरमच्छ का, हैरानी की बात यह है कि नायला इस घातक हमले में बच गया.

इस दृश्य का एक वीडियो एक अज्ञात दर्शक द्वारा कैप्चर किया गया और Latest Sightings के साथ साझा किया गया, जिसने इसे 16 अप्रैल को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया. यह सब तब शुरू हुआ जब शेरनी ने नायला को देखा, जिसने उस समय उसे नहीं देखा था. दर्शक ने लेटेस्ट साइटिंग्स को बताया, "वह भूखी लग रही थी! जैसे ही उसे एहसास हुआ कि यह एक संभावित भोजन है, शिकार शुरू हो गया."

शेरनी तेजी से नायला की ओर आगे बढ़ी, लेकिन नायला ने तुरंत प्रतिक्रिया की, उसे पहले ही देख लिया और समय रहते भागने में सफल रही. "न्याला थोड़ी देर तक भागा, लेकिन बाद में उसे एहसास हुआ कि भूखी शेरनी से बचने का कोई रास्ता नहीं है. इसलिए, वह भूखी शेरनी से बचने की उम्मीद में सीधे पानी की ओर चला गया."

शेरनी, जलाशय में छिपे बड़े मगरमच्छों के संभावित खतरे को जानकर, अंदर जाने की हिम्मत नहीं कर पाई. खतरों से अवगत नायला अभी भी इसे जोखिम में डालने को तैयार था. शेरनी भी जानती थी कि नायला हमेशा पानी में नहीं रह सकता, इसलिए वह बैठ गई और नायला के हिलने का इंतज़ार करने लगी.

अपना सारा ध्यान शेरनी पर केंद्रित करने के बाद, नायला उस वक्त हैरान रह गया जब उसे अचानक अपने पैरों के पास कुछ महसूस हुआ. उथले पानी में कुछ मगरमच्छ चुपचाप उसके पास आ रहे थे, और तभी उसे एहसास हुआ और एक मगरमच्छ ने अपने जबड़े खोल दिए, और नायला को पकड़ने की कोशिश की.

मगरमच्छ के जबड़े से बाल-बाल बचने के बावजूद, नायला को जल्द ही एहसास हुआ कि वह हमेशा के लिए शेरनी से बच नहीं सकती. कोई अन्य विकल्प न होने पर, नायला ने शेरनी का डटकर सामना करने का साहसी निर्णय लिया. नायला ने दृढ़ता से शेरनी पर हमला किया, उसे पकड़ लिया और उसे पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया. अवसर का लाभ उठाते हुए, नायला ने शेरनी पर तब तक हमला करना जारी रखा जब तक वह अंततः पीछे नहीं हट गई. अंत में, शेरनी और छिपे हुए मगरमच्छ दोनों का बहादुरी से सामना करते हुए, नायला विजयी हुई. विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, नायला का साहस और लचीलापन विपरीत परिस्थितियों में भी कायम रहा.

देखें Video:

ऑनलाइन पोस्ट किए जाने के बाद से, वीडियो को 3 लाख बार देखा जा चुका है और वन्यजीव प्रेमियों ने पोस्ट के कमेंट सेक्शन में अपने विचार व्यक्त किए हैं. एक यूजर ने कहा, "इस हिरन की जान निकल गई है." एक ने कमेंट किया, "यह किसी मृग का पहला सुखद अंत है जिसे हमने इस चैनल पर कुछ समय में देखा है." एक ने कहा, "यह नायला एक अद्भुत इकाई है, जो न केवल एक मगरमच्छ से बचने में सक्षम है, बल्कि एक शेर से भी अपनी रक्षा करने में सक्षम है."

ये Video भी देखें: UPSC CSE Result 2023 के परिणाम घोषित, Aditya Srivastava ने किया Top

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com