देखिए कैसे बनते हैं आपके पसंदीदा मुर्गा छाप पटाखे, देखें VIDEO

पटाखे जलाते वक्त शायद आप इस बात का अंदाजा भी न लगा पाते होंगे कि, इसे बनाने में किस तरह की मेहनत लगती हैं और कितना जोखिम लेकर लोग इस काम को करते हैं.

देखिए कैसे बनते हैं आपके पसंदीदा मुर्गा छाप पटाखे, देखें VIDEO

दिवाली आने में अभी देर है, लेकिन पटाखों के मेकिंग का एक वीडियो सामने आया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. पटाखे जलाते वक्त शायद आप इस बात का अंदाजा भी न लगा पाते हों कि, इसे बनाने में किस तरह की मेहनत लगती हैं और कितना जोखिम लेकर लोग इस काम को करते हैं. इस वीडियो को देखकर आप की भी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी और आप जान पाएंगे कि पटाखे बनाने के पीछे कितनी मेहनत है.

जान जोखिम में डालकर पटाखे बनाते मजदूर

इंस्टाग्राम पर शेयर हुए इस वीडियो में मजदूर लाल वाले पटाखे बनाते नजर आ रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि इन पटाखों को बनाने के लिए सबसे पहले कागज की पाइप को मशीन की मदद से टुकड़ों में काटा जाता है. इसके इन्हें एक गोल सांचे में भर कर जमाया जाता है. मजदूर पहले इसमें मसाले और फिर बारूद भरते हैं और सूखने के बाद इन्हें सांचे से बाहर निकाला जाता है और एक जगह इकट्ठा किया जाता है. पटाखे बनाते मजबूर इसके बारूद और मसालों से सने हुए नजर आ रहे हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर लोग उनकी सेहत को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं.

यहां देखें वीडियो

यूजर्स ने जाहिर की चिंता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, मुझे इन लोगों के लिए दुख हो रहा है. वहीं दूसरे ने लिखा, क्या वे लोग लंबा जी पाते होंगे. वहीं तीसरे ने लिखा, इनके हार्डवर्क और जोखिम पर कोई गौर नहीं करता. वहीं चौथे ने लिखा, इन्हें काम करते हुए फेस मास्क लगाना चाहिए. एक अन्य यूजर ने लिखा, पटाखे न खरीदें, इसे बनाना उस उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों के लिए बहुत हानिकारक है और यह पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है. अगर हम नहीं खरीदेंगे तो मांग कम हो जाएगी और उद्योग बंद हो जाएगा.