जुगाड़ तकनीक से बना डाला 'पेड़ पर चढ़ने वाला स्कूटर', कुछ सेकंड में पहुंचा देगा कई फीट ऊपर, हर्ष गोयनका ने की तारीफ

इस बार गोयनका ने एक क्लिप शेयर की है, जो जुगाड़ तकनीक नहीं है लेकिन उतनी ही दिलचस्प है. एक ऐसा स्कूटर जो पेड़ों पर चढ़ सकता है (scooter that can climb trees)!

जुगाड़ तकनीक से बना डाला 'पेड़ पर चढ़ने वाला स्कूटर', कुछ सेकंड में पहुंचा देगा कई फीट ऊपर, हर्ष गोयनका ने की तारीफ

जुगाड़ तकनीक से बना डाला 'पेड़ पर चढ़ने वाला स्कूटर'

जब जुगाड़ (jugaad) की बात आती है तो भारतीय कितने कमाल के होते हैं, हमें आपको यह बताने की जरूरत नहीं है. और उद्योगपति हर्ष गोयनका (industrialist Harsh Goenka) ऐसे वीडियो शेयर करने के लिए जाने जाते हैं, जिनमें कई नवीन तकनीकें होती हैं जो किसी के भी होश उड़ा सकती हैं. हालांकि, इस बार गोयनका ने एक क्लिप शेयर की है, जो जुगाड़ तकनीक नहीं है लेकिन उतनी ही दिलचस्प है. एक ऐसा स्कूटर जो पेड़ों पर चढ़ सकता है (scooter that can climb trees)!

हम शर्त लगाते हैं कि आप यह जानने में रुचि रखते हैं कि वह क्या है. तो आइए उसके बारे में जानते हैं...

ग्रामीण इलाकों में लोग पेड़ों पर चढ़ने और नारियल या खजूर तोड़ने के लिए बहुत प्रयास करते हैं. लेकिन इस अनूठी मशीन के साथ, पेड़ों पर चढ़ने की कठिन प्रक्रिया बेहद आसान है. गोयनका द्वारा शेयर किए गए वीडियो में पेड़ से जुड़ी साइकिल जैसी संरचना पर बैठे एक शख्स को दिखाया गया है और वह स्कूटर के सहारे खुद को आसानी से ऊपर तक खींच लेता है.

देखें Video:

वीडियो का मूल कैप्शन भी प्रक्रिया का वर्णन करता है. कैप्शन में लिखा है, "यह 'स्कूटर' आपको 30 सेकंड में 275 फीट (84 मीटर) ऊंचे पेड़ पर चढ़ाने में सक्षम है. यह पेड़ पर चढ़ने वाला 'स्कूटर' किसी भी सीधे या थोड़े मुड़े हुए पेड़ या खंभे पर नेविगेट कर सकता है और ऑपरेटर को जल्दी से एक पर चढ़ने की अनुमति देता है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो को 4 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और इसे कई प्रतिक्रियाएं मिली हैं. लोग अनूठी संरचना को देखकर चकित रह गए और उस शख्स की तारीफ की, जिसने इसका आविष्कार किया है.