केरल में हत्यारे बाघ का पता लगाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं वन अधिकारी

10 गायों की कथित तौर पर हत्या करने वाले बाघ को पकड़ने के लिए केरल के मुन्नार जिले के वन अधिकारी ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

केरल में हत्यारे बाघ का पता लगाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं वन अधिकारी

मारी गईं प्रत्येक गाय के मालिक को 35-35 हजार रुपये का मुआवजा भी दिया है. (सांकेतिक फोटो)

इडुक्की (केरल):

केरल के मुन्नार जिले के वन अधिकारी उस बाघ का पता लगाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसने न्यामाक्कड़ एस्टेट में पिछले सप्ताहांत में कम से कम 10 गायों की कथित तौर पर हत्या कर दी थी. जिले के वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाघ को पकड़ने के लिए इलाके में तीन पिंजरे भी लगाए थे लेकिन कामयाबी नहीं मिली है.

वन अधिकारी ने कहा कि हमें उम्मीद थी कि कल लगाए गए पिंजरे में वह फंस जाएगा, लेकिन दुर्भाग्यवश ऐसा हुआ नहीं. हम पता लगाएंगे कि बाघ पिंजरे के पास आया था या नहीं. हम पिंजरों के पास खाना भी रखेंगे. उन्होंने बताया कि न्यामाक्कड़ एस्टेट के दो किलोमीटर के दायरे में निगरानी कड़ी कर दी गई है. अधिकतर स्थानीय निवासियों को सुबह जल्दी काम के लिए निकलना होता है इसलिए इलाके की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Indian Air Force Day: दिल्ली के बाहर पहली बार इस शहर में मनाया जाएगा वायुसेना दिवस

बाघ के एक अन्य स्थान पर नजर आने के सवाल पर अधिकारी ने बताया कि वह जगह न्यामाक्कड़ एस्टेट से करीब दो किलोमीटर दूर है. वन विभाग ने सोमवार को बताया था कि इलाके में तीन पिंजरे लगाने के अलावा 30 सदस्यीय दल को भी बाघ को ढूंढने के लिए तैनात किया गया है. बाघ की आवाजाही पर नजर रखने के लिए ‘नाइट विज़न कैमरे' भी लगाए गए हैं. मुन्नार के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि  शनिवार को पांच गाय मृत मिली थीं. इसके बाद रविवार को भी पांच और गाय मृत मिलीं. मारी गईं प्रत्येक गाय के मालिक को 35-35 हजार रुपये का मुआवजा भी दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली: सैकड़ों करोड़ खर्च करने के बाद भी नहीं घटे कूड़े के पहाड़



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)