अमेरिकी चिड़ियाघर में जन्मा दुनिया का पहला दुर्लभ जिराफ, बिना धारी वाले भूरे रंग के Giraffe को देख लोग हैरान

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने 2018 में इसे एक संकटग्रस्त प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया.

अमेरिकी चिड़ियाघर में जन्मा दुनिया का पहला दुर्लभ जिराफ, बिना धारी वाले भूरे रंग के Giraffe को देख लोग हैरान

अमेरिकी चिड़ियाघर में जन्मा दुनिया का पहला दुर्लभ जिराफ

पिछले महीने 31 जुलाई को संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्राइट्स चिड़ियाघर ने अपने परिवार में एक सबसे दुर्लभ बिना धारी वाले जिराफ (spotless giraffe) का स्वागत किया. शिशु जिराफ वर्तमान में छह फीट लंबा है और अपनी मां की देखरेख में 'बढ़ रहा' है.

WJHL.com के अनुसार, ब्राइट्स ज़ू ने एक बयान में कहा, "जिराफ़ (Giraffe) विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वह ग्रह पर कहीं भी रहने वाला एकमात्र ठोस रंग का जालीदार जिराफ़ है. पहले दिन से हम पूरे देश में चिड़ियाघर के पेशेवरों के संपर्क में हैं. और विशेष रूप से पुराने लोग, जो लंबे समय से कह रहे हैं, 'अरे, क्या आपने इसे देखा है? आपके क्या विचार हैं?' और किसी ने भी इसे नहीं देखा है."

जिराफ संरक्षण फाउंडेशन (जीसीएफ) के अनुसार, एक संगठन जिसका उद्देश्य जंगल में जिराफों की रक्षा करना है, जालीदार जिराफ की चार अनोखी प्रजातियों में से एक है. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने 2018 में इसे एक संकटग्रस्त प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया.

ब्राइट्स ज़ू ने एक बयान में कहा, चिड़ियाघर को उम्मीद है कि बेदाग जिराफ़ के जन्म से जंगल में इस प्रजाति के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करने में मदद मिलेगी. संस्थापक टोनी ब्राइट ने कहा, "हमारे पैटर्नलेस बेबी जिराफ के अंतर्राष्ट्रीय कवरेज ने जिराफ संरक्षण पर एक बहुत जरूरी स्पॉटलाइट पैदा कर दी है. जंगली आबादी चुपचाप विलुप्त होने की ओर बढ़ रही है, पिछले तीन दशकों में जंगली जिराफ की 40% आबादी खत्म हो गई है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्तमान में, ब्राइट्स चिड़ियाघर जिराफ़ के लिए एक नाम की तलाश कर रहा है और उसने अपने फेसबुक पेज पर जनता से कुछ संभावित नाम शेयर करने के लिए कहा है. यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अब तक जिन चार नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, वे हैं किपेकी, फिरयाली, शकीरी और जेमेला.