विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 29, 2022

मिलिए 74 साल के Pataabi Raman से... पेशे से हैं ऑटो ड्राइवर और बोलते हैं फर्राटेदार अंग्रेजी

हाल ही में एक ऐसा ही पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसे पढ़कर आपका सिर भी घूम जाएगा, जब आपको पता चलेगा कि एक कॉलेज रिटायर्ड लेक्चरर आज एक ऑटो रिक्शा चला रहा है, सुनकर शायद आपको भी अपने कानों पर यकीन ना हो, लेकिन यह सच है. 74 साल का एक ऐसा ऑटो ड्राइवर, जो फर्राटेदार इंग्लिश में बात कर हर किसी को दंग कर रहा है.

Read Time: 6 mins
मिलिए 74 साल के Pataabi Raman से... पेशे से हैं ऑटो ड्राइवर और बोलते हैं फर्राटेदार अंग्रेजी
रिटायर्ड लेक्चरर हैं Pataabi Raman, बोलते हैं फर्राटेदार इंग्लिश

पेशे से ऑटो ड्राइवर...जुबां पर फर्राटेदार अंग्रेजी और दिन-भर पसीना बहाकर लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाना. ये हैं बेंगलुरु के Pataabi Raman. 74 साल की उम्र में भले ही शरीर बुढ़ापे की ओर ढलता जा रहा है, लेकिन इनके इरादे और हिम्मत वक्त के साथ और भी दृढ़ होते जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर शायद आप भी दंग रह जाएं. सोशल मीडिया पर इन दिनों इनकी दी जा रही मिसाल से युवा ये लेकर बुजुर्ग हर कोई प्रभावित हो रहा है. इंटरनेट पर इन दिनों इनसे जुड़ा एक पोस्ट खूब सुर्खियां बटोर रहा है, जिसे पढ़कर हर कोई हैरान है.

यहां देखें वायरल पोस्ट

सोशल मीडिया पर अक्सर लोग एक से बढ़कर एक पोस्ट शेयर करते हैं, जो कई बार काफी दिलचस्प होते हैं, तो कभी हर किसी को दंग कर देते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसे पढ़कर आपका सिर भी घूम जाएगा, जब आपको पता चलेगा कि एक कॉलेज रिटायर्ड लेक्चरर आज एक ऑटो रिक्शा चला रहा है, सुनकर शायद आपको भी अपने कानों पर यकीन ना हो, लेकिन यह सच है. 74 साल का एक ऐसा ऑटो ड्राइवर, जो फर्राटेदार इंग्लिश में बात कर हर किसी को दंग कर रहा है.

कुछ सेंकड और लेट हो जाते तो कुछ भी हो सकता था, देखिए VIDEO में कैसे RPF कांस्टेबल बना 'रियल लाइफ हीरो'

निकिता अय्यर ने हुनरमंद के कौशल की तरफ दुनिया का ध्यान आकर्षित करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platforms) लिंक्डइन (LinkedIn) पर एक पोस्ट शेयर (Post) किया है, जिसमें उन्होंने 74 साल के Pataabi Raman का जिक्र किया है. निकिता अपने पोस्ट में बता रही हैं कि बेंगलुरु में उन्हें एक ऐसे ऑटो रिक्शा चालक मिले, जो फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते हैं, जिन्हें सुनकर वो भी हैरान रह गईं. निकिता बताती हैं कि वो 45 मिनट, जिसमें उन्होंने Pataabi Raman के जीवन से जुड़े, उन खास सुनहरे पलों के बारे में जानने का मौका मिला, जिन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से अब कई लोग जान पा रहे हैं.


मैच जीतने के बाद विपक्षी के साथ व्यवहार को देख खिलाड़ी ने जीत लिया सभी का दिल

सोशल मीडिया पर वायरल अपनी एक पोस्ट में निकिता अय्यर ने बताया कि वे ऑफिस के लिए लेट हो चुकी थी, तब Pataabi Raman ने उनसे पूछा कि उन्हें कहां जाना है. उन्होंने बताया कि उन्हें एक शहर के दूसरे छोर पर अपने कार्यालय तक पहुंचना है और वह पहले ही काफी लेट हो चुकी हैं, जिस पर Pataabi Raman ने उन्हें अंग्रेजी में जवाब दिया, जिसे सुनकर वह आश्चर्यचकित थीं.

एक मिनट के लिए भी बच्चे को आंखों से ओझल नहीं होने देता यह Doggy, मम्मी-पापा से भी ज्यादा रखता है ख्याल
 

निकिता ने बताया कि मुझे ऑफिस पहुंचने में 45 मिनट का समय लगा, इस बीच मैंने उनसे पूछा कि आखिर वे इतनी अच्छी अंग्रेजी कैसे बोल लेते हैं, जिस पर Pataabi Raman ने बताया कि वह मुंबई (Mumbai college) के एक कॉलेज में एक अंग्रेजी व्याख्याता (English lecturer) हुआ करते थे. उन्होंने MA और MEd किया है. आगे Pataabi Raman ने कहा कि अब आप पूछना चाहती होगी कि आखिर में ऑटो क्यों चला रहा हूं ? उन्होंने विस्तार से बताया कि वे पिछले 14 सालों से ऑटो चला रहे हैं, जब से वे कॉलेज लेक्चरर के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. उन्होंने आगे बताया कि मुंबई में एक व्याख्याता के रूप में काम किया, क्योंकि उन्हें कर्नाटक में कोई नौकरी नहीं मिली. उन्होंने बताया कि उनसे सिर्फ 'जाति' पूछी जाती थी, कर्नाटक के कॉलेजों से मिली इस प्रतिक्रिया से तंग आकर वे महाराष्ट्र के मुंबई चले गए, जहां उन्हें एक प्रतिष्ठित कॉलेज में नौकरी मिल गई.

60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होंने पवई के एक कॉलेज में 20 साल तक काम किया और कर्नाटक के बेंगलुरु वापस चले गए. उन्होंने हंसते हुए बताया कि शिक्षकों को अच्छी तरह से भुगतान नहीं मिलता है. आप अधिकतम 10 से15,000/- कमा सकते हैं और एक एक निजी संस्थान था, इसलिए मुझे पेंशन नहीं है. रिक्शा चलाने से मुझे कम से कम 700 से 1500/- एक दिन में मिल जाता है. मेरे और मेरी 'प्रेमिका' के लिए ये पर्याप्त है. 'प्रेमिका' शब्द पर हंसते हुए उन्होंने बताया कि वे अपनी पत्नी को अपनी प्रेमिका कहते हैं. उन्होंने आगे बताया कि उनका बेटा है, जो किराए का भुगतान करने में उनकी मदद करता है. उन्होंने बताया कि हम बच्चों पर निर्भर नहीं हैं. वे अपना जीवन जीते हैं और हम खुशी-खुशी अपनी जिंदगी जी रहे हैं.

दोस्तों के साथ पार्टी करने के लिए पूरी की पूरी मेट्रो ही करा ली बुक ! ट्रेन में कर रहे हैं जमकर मस्ती, देखें VIDEO
 

निकिता अय्यर ने Pataabi Raman की प्रशंसा के साथ अपना पोस्ट खत्म करते हुए लिखा कि, 'जीवन से कोई शिकायत नहीं. कोई पछतावा नहीं. इन छिपे हुए नायकों से बहुत कुछ सीखना है.' इस पोस्ट को अब तक 72,000 से अधिक लोग लाइक और 2,300 से अधिक शेयर कर चुके हैं.

मोनोटोन आउटफिट में नजर आईं कियारा आडवाणी, रश्मिका मंदाना भी पहुंची मुंबई 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भविष्य की आस में जिंदगी से खिलवाड़! टपकती छत के नीचे छात्र, पटना की ये तस्वीर कर देगी हैरान
मिलिए 74 साल के Pataabi Raman से... पेशे से हैं ऑटो ड्राइवर और बोलते हैं फर्राटेदार अंग्रेजी
ट्रेन में पावर बैंक बेच रहा था शख्स, यात्री ने खोल दी पोल, वीडियो देख सतर्क हो रहे हैं लोग
Next Article
ट्रेन में पावर बैंक बेच रहा था शख्स, यात्री ने खोल दी पोल, वीडियो देख सतर्क हो रहे हैं लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;