99,999 रुपये प्रति किलो में बिकी असम की फेमस चाय, जानिए इसके महंगे होने की वजह

गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (GATC) में मंगलवार को एक किलो मनोहरी गोल्ड चाय (Manohari Gold Tea) रिकॉर्ड 99,999 रुपये में बिकी है.

99,999 रुपये प्रति किलो में बिकी असम की फेमस चाय, जानिए इसके महंगे होने की वजह

GATC के हिसाब से भी ये भारत में सबसे अधिक कीमत पर नीलाम होने वाली चाय है.

नई दिल्ली:

दुनियाभर में लोगों की सुबह की शुरूआत चाय की गर्मागर्म चुस्कियों के साथ होती है. खासकर कड़ाके की ठंड (Winter) में तो चाय (Tea) पीने का मजा ही अलग है. अब यूं तो हर किसी के घर में चाय होगी. लेकिन क्या आपने कभी ऐसी चाय पी है, जिसकी कीमत लाख रूपये के आसपास हो. हाल ही में असम (Assam) की मनोहरी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) ने 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर नीलाम होने के बाद एक रिकॉर्ड बनाया है. मनोहरी गोल्ड टी ने एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ इतिहास रच दिया है. 

एक जानकारी के मुताबिक मनोहरी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) को सौरव टी ट्रेडर्स ने सबसे ज्यादा 99,999 रुपये प्रति किलो की बोली लगाकर खरीदा. दरअसल मनोहरी गोल्ड टी (Manohari Gold Tea) का उत्पादन ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ जिले में मनोहरी टी एस्टेट द्वारा किया जाता है. कई रिपोर्ट में ये भी दावा किया जा रहा है कि यह किसी सार्वजनिक नीलामी में चाय के लिए चुकाई गई अब तक की सबसे ऊंची कीमत है. ऐसे में इस खबर का सुर्खियों में आना तो बनता ही था.

GATC के हिसाब से भी ये भारत में सबसे अधिक कीमत पर नीलाम होने वाली चाय है. असल में यह एक दुर्लभ किस्म की चाय है. इसलिए हर बार इस चाय की काफी ऊंची बोली लग जाती है. इसके खरीदार सौरभ टी ट्रेडर्स के CEO एमएल माहेश्वरी ने कहा कि मनोहारी गोल्ड चाय की मांग बहुत ज्यादा है लेकिन इसका उत्पादन बहुत कम है. इस साल मनोहारी टी एस्टेट द्वारा केवल एक किलो चाय की नीलामी (Auction) की गई. 

ये भी पढ़ें : पुलिसवाले ने दिव्यांग शख्स को हाथ पकड़कर पार कराई सड़क, लोग बोले- असली हीरो को सलाम - देखें Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सौरभ टी ट्रेडर्स के CEO एमएल माहेश्वरी ने कहा कि हम इस चाय को खरीदने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रहे थे. बगीचे के मालिक ने हमें निजी तौर पर इसे बेचने से मना कर दिया था, जिसके बाद हमने इस नीलामी के दौरान खरीदने में कामयाब रहे. इस स्पेशल चाय का उत्पादन असम के डिब्रूगढ़ जिले में होता है और ये काफी रेयर चाय है. आपको बता दें कि असम की चाय की दुनियाभर में काफी डिमांड रहती है.