विज्ञापन
Story ProgressBack

बाथरूम साफ करता दिखा रोबोट, आनंद महिंद्रा बोले- हमें इनकी जरूरत है, लेकिन लोग इस बात से डर गए

वीडियो को एक्स यूजर्स से मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं. जबकि कुछ ने इस तकनीक को मंजूरी दे दी, कुछ ने तर्क दिया कि इससे भविष्य में नौकरियां खत्म हो जाएंगी.

Read Time: 4 mins
बाथरूम साफ करता दिखा रोबोट, आनंद महिंद्रा बोले- हमें इनकी जरूरत है, लेकिन लोग इस बात से डर गए
बाथरूम साफ करता दिखा रोबोट

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने गुरुवार को एक्स पर एक नवीन तकनीक का वीडियो शेयर किया, जिसमें एक रोबोट बाथरूम (Bathroom Cleaning Robot) की सफाई कर रहा है. वीडियो को एक्स यूजर्स से मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं. जबकि कुछ ने इस तकनीक को मंजूरी दे दी, कुछ ने तर्क दिया कि इससे भविष्य में नौकरियां खत्म हो जाएंगी.

महिंद्रा ऑटोमोबाइल्स के चेयरपर्सन ने वीडियो शेयर किया और लिखा, “सोमैटिक द्वारा एक रोबोट जेनिटर; क्या आप अकेले ही बाथरूम साफ कर रहे हैं? अद्भुत! वाहन निर्माता के रूप में, हम अपने कारखानों में विभिन्न प्रकार के रोबोटों का उपयोग करने के आदी हैं. लेकिन मैं मानता हूं कि यह एप्लिकेशन कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. हमें उनकी जरूरत है...अभी''.

वीडियो में एक रोबोट को बाथरूम में प्रवेश करते हुए और ब्रश और वाइपर का उपयोग करके टॉयलेट सीट और फर्श को साफ करते हुए दिखाया गया है. बाथरूम की सफ़ाई करने के बाद, रोबोट अगले दरवाज़े की सफ़ाई करने के लिए बाहर जाने के लिए दरवाज़ा खोलता है.

इस रोबोट को अमेरिका स्थित कंपनी सोमैटिक ने बनाया है. वे व्यावसायिक और व्यक्तिगत स्थानों के लिए बाथरूम की सफ़ाई करने वाले रोबोट बनाते हैं. यह रोबोट, जेनिटर, अद्वितीय भागों और विशेषताओं के साथ बनाया गया है जो मानवीय मदद के बिना बाथरूम को साफ करने में मदद कर सकता है.

देखें Video:

इस पोस्ट को 4 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. ट्वीट पर ढेरों लाइक्स और कमेंट्स भी हैं. एक शख्स ने मजाकिया जवाब देते हुए लिखा, 'सर, ये कितना भी इनोवेटिव हो...आपको बाद में मशीन साफ ​​करने के लिए चौकीदार की जरूरत पड़ेगी.' दूसरे ने कमेंट किया, "क्योंकि रोबोट भी बेदाग बाथरूम के महत्व को समझते हैं. यह पहियों पर एक व्यक्तिगत स्वच्छता सुपरहीरो के होने जैसा है!"

तीसरे ने लिखा, "यह लाखों स्वच्छता कर्मचारियों की नौकरियां खत्म कर देगा क्योंकि यह एक बहुत बड़ा बाजार है, और दुनिया भर में घरेलू क्लीनर बाजार से 2024 में 40.74 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व उत्पन्न होने का अनुमान है. एक उद्यमी होने के नाते, मैं स्वचालित की आवश्यकता को समझता हूं उत्पादकता में सुधार और समय कम करने के लिए प्रौद्योगिकियां, लेकिन जाहिर तौर पर औसत नौकरियों को खत्म करने का जोखिम नहीं है. आनंद सर, आप हमारे गुरु हैं, इस पर आपकी क्या राय है?"

चौथे ने लिखा, "वास्तव में, सोमैटिक द्वारा स्वायत्त रूप से बाथरूम की सफाई करने वाले रोबोट चौकीदार की अवधारणा प्रभावशाली है और विविध रोबोटिक्स अनुप्रयोगों पर प्रकाश डालती है. ऐसी तकनीक की क्षमता न केवल विनिर्माण में बल्कि आवश्यक सेवाओं में भी पहचानी जाती है. इस तरह के अभिनव समाधानों की मांग है स्पष्ट.'' पांचवें ने लिखा, “क्या इंसान को रोबोट से बदलना अच्छा है?? विज्ञान का विकास देखना अच्छा है लेकिन किस कीमत पर??”
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बेटे की शादी में मम्मी-पापा ने गोविंदा के गाने पर किया तड़कता-भड़कता डांस, एक्सप्रेशन्स के आगे फेल हो जाएं अच्छे-अच्छे
बाथरूम साफ करता दिखा रोबोट, आनंद महिंद्रा बोले- हमें इनकी जरूरत है, लेकिन लोग इस बात से डर गए
बैलेंस खोते ही पलट गया ओवरलोड ट्रक, सैकड़ों बोरियों के नीचे दब गया सड़क किनारे बैठा बेजुबान, VIDEO देख फूटा लोगों का गुस्सा
Next Article
बैलेंस खोते ही पलट गया ओवरलोड ट्रक, सैकड़ों बोरियों के नीचे दब गया सड़क किनारे बैठा बेजुबान, VIDEO देख फूटा लोगों का गुस्सा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;