"पीछे नहीं हटेंगे..." : चीन की धमकियों के बीच बोलीं ताइवान की राष्ट्रपति

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि ताइवान को घेरने के लिए नियोजित चीनी लाइव फायर मिलिट्री ड्रिल से उसके प्रमुख बंदरगाहों और शहरी क्षेत्रों को खतरा है.

अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार ताइवान के दौरे पर हैं.

ताइपे:

अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने आज ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन (Taiwan's President Tsai Ing-wen) से मुलाकात की और ताइवान की संसद को संबोधित किया. इस मौके पर चीन को आड़े हाथों लेते हुए ताइवान की राष्ट्रपति ने कहा कि हम झुकेंगे नहीं. ताइपे में पेलोसी के साथ एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने कहा, "जानबूझकर बढ़ाए सैन्य खतरों का सामना कर रहे हैं, ताइवान पीछे नहीं हटेगा. हम लोकतंत्र के लिए रक्षा जारी रखेंगे." साथ ही उन्होंने पेलोसी को भी धन्यवाद दिया.

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा कि अमेरिकी स्पीकर पेलोसी वास्तव में ताइवान के सबसे समर्पित मित्रों में से एक हैं. ताइवान के लिए अमेरिकी कांग्रेस के कट्टर समर्थन को प्रदर्शित करने के लिए ताइवान की यह यात्रा करने के लिए हम आपके आभारी हैं. वहीं अमेरिकी स्पीकर पेलोसी ने कहा कि अमेरिका ने हमेशा ताइवान के साथ खड़े रहने का वादा किया है. दोस्ती बढ़ाने और शांति का संदेश देने आए हैं, लोकतंत्र की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. ताइवान का साथ देंगे. इस मजबूत नींव पर, हमारी आर्थिक समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध क्षेत्र और दुनिया में पारस्परिक सुरक्षा पर केंद्रित स्व-सरकार और आत्मनिर्णय पर आधारित एक संपन्न साझेदारी है. उन्होंने कहा कि हम दुनिया के सबसे स्वतंत्र समाजों में से एक होने के लिए ताइवान की सराहना करते हैं. चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अमेरिकी चिप उद्योग को मजबूत करने के उद्देश्य से नया अमेरिकी कानून "यूएस-ताइवान आर्थिक सहयोग के लिए अधिक अवसर प्रदान करता है."

बता दें कि पेलोसी मंगलवार रात ताइपे पहुंची थी. उनके स्वागत के लिए राष्ट्रपति साई इंग-वेन ताइपे एयरपोर्ट पर आई थीं. पेलोसी ताइवान की यात्रा करने वाली पिछले 25 वर्षों में सबसे उच्च स्तर की अमेरिकी अधिकारी हैं. वहीं चीन ने मंगलवार को चेतावनी दी थी कि उसकी चेतावनियों के बावजूद हो रही अमेरिकी प्रतिनिधिसभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा का द्विपीक्षय संबंधों पर ‘गंभीर असर' पड़ेगा.

चीन के 21 मिलिट्री विमान ताइवान की एयर डिफेंस जोन में घुसे थे, जिसके बाद ताइवान के अधिकारियों ने चीन की सैन्य हलचल की आलोचना की थी. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि ताइवान को घेरने के लिए नियोजित चीनी लाइव फायर मिलिट्री ड्रिल से उसके प्रमुख बंदरगाहों और शहरी क्षेत्रों को खतरा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: CWG 2022: भारत ने लॉन बॉल में गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)