UAE की मदद के लिए US भेजेगा लड़ाकू विमान, नौसेना को देगा गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर

UAE यमन में सऊदी अरब (Saudi Arab) की अगुवाई में हूथी विद्रोहियों से लड़ रहे सैन्य गठबंधन का हिस्सा है. UAE पर पिछले महीने हूथी विद्रोहियों ने तीन मिसाइल हमले किए थे. पहले हमले में तीन तेल क्षेत्र के कर्मचारियों की मौत हो गई थी. 

UAE की मदद के लिए US भेजेगा लड़ाकू विमान, नौसेना को देगा गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर

UAE यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ लड़ रही गठबंधन सेना का हिस्सा है ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

दुबई:

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पर यमन ( Yemen) के हूथी विद्रोहियों (Houthi)  की तरफ से हुए कई मिसाइल हमलों ( Missile Attacks) के बाद अब अमेरिका (USA) अपने दोस्त देश UAE की रक्षा के लिए और मुस्तैद हो गया है. अमेरिका ने कहा है कि वो UAE की मदद के लिए गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर्स (guided missile destroyer) और लेटेस्ट तकनीक से लैस फाइटर जेट( fighter jets) भेजेगा. इस मुद्दे पर अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin)और आबूधाबी (Abu Dhabi) के क्राउस प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ायद अल- नाहयान (Mohammed bin Zayed Al-Nahyan)के बीच फोन पर बातचीत हुई थी. इसके बाद  UAE में मौजूद अमेरिकी दूतावास के एक राजनायिक ने भरोसा दिलाते हुए कहा,  "मौजूदा खतरे में UAE की सहायता के लिए यह मदद दी जाएगी." 

यह भी पढ़ें:- UAE ने देश में ड्रोन उड़ाने पर लगाया बैन, घातक हमले के बाद फैसला

UAE यमन में सऊदी अरब ( Saudi Arab)की अगुवाई में हूथी विद्रोहियों से लड़ रहे सैन्य गठबंधन का हिस्सा है. हूथी विद्रोहियों को ईरान (Iran) समर्थित बताया जाता है.  UAE पर पिछले महीने हूथी विद्रोहियों ने तीन मिसाइल हमले किए थे. पहले हमले में तीन तेल क्षेत्र के कर्मचारियों की मौत हो गई थी. 

संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी आबू धाबी में एक प्रमुख तेल भंडारण फैसिलिटी (major oil storage facility) के पास ड्रोन के जरिए किए गए आतंकी हमले में एक पेट्रोल टैंक को उड़ा दिया गया था. घटना में दो भारतीयों सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी जबकि छह अन्‍य घायल हो गए थे. न्‍यूज एजेंसी  WAM के अनुसार, 'विस्‍फोट के कारण दो भारतीय नागरिकों और एक पाकिस्‍तानी नागरिक की मौत हुई  जबकि छह अन्‍य को हल्‍की से मध्‍यम चोटें आई'.

दूसरा हमला अल धाफरा एयर बेस पर हुआ था जहां अमेरिकी सेनाएं तैनात हैं. इसके बाद उन्होंने पेट्रियट (  Patriot interceptors) मिसाइल रोधी तकनीक का प्रयोग कर मिलाइलों को मार गिराया था लेकिन अमेरिकी सैनिकों को बंकर्स में छिपना पड़ा था. 

अमेरिका की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर USS Cole UAE की नौसेना को दिया जाएगा और आबूधाबी में के बंदरगाह पर तैनात रहेगा जबकि अमेरिका वहां अपने पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमान भी तैनात करेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com