UAE ने यमन के हूथी विद्रोहियों पर किया बड़ा पलटवार,Airstrike में उड़ाया मिसाइल लॉन्चपैड

UAE के रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि Saudi की अगुवाई में हम हूथियों के खिलाफ लड़ाई का हिस्सा हैं और किसी भी खतरे का सामना करने के लिए तैयार हैं. UN के अनुसार यमन के सात साल के संघर्ष में अब तक 150,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

UAE ने यमन के हूथी विद्रोहियों पर किया बड़ा पलटवार,Airstrike में उड़ाया मिसाइल लॉन्चपैड

UAE ने इस Airstrike की एक वीडियो भी जारी की है

सना, यमन :

यमन (Yemen) के हूथी विद्रोहियों (Houthi Rebel) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और सऊदी अरब ( Saudi Arab) पर मिसाइलें दागीं थीं जिसका जवाब देते हुए गठबंधन सेनाओं ने हवाई हमले (Airstrike) में  हूथी विद्रोहियों के बड़े मिसाइल लॉन्चपैड( Missile Launchpad) को ही उड़ा दिया है. यमन में हूथी विद्रोहियों और गठबंधन सेनाओं के बीच लगातार दूसरे हफ्ते तनाव बढ़ा है. सोमवार को सुबह आबूधाबी (Abu Dhabi) के आसमान पर प्रत्यक्षदर्शियों ने आग को गोले देखे थे जो हूथी विद्रोहियों की तरफ से दागी गई दो बैलिस्टिक मिसाइलों को बीच हवा में उड़ा दिए जाने से बने थे.  

इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है. इस पहले हफ्ते ईरान (Iran)  समर्थित हूती विद्रोहियों के यूएई के आबूधाबी पर किए गए ड्रोन हमले में तीन लोग मारे गए थे. इससे यमन में गठबंधन सेनाओं और हूती विद्रोहियों के बीच हवाई हमले बढ़ गए हैं. 

इसके अलावा, यमन की सीमा से लगते सउदी अरब के इलाके जज़ान में दो लोग घायल हो गए थे और दूसरी मिसाइल धाहरान अल जानुब में बीच हवा में रोक ली गई.  

संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि आबूधाबी पर हुए दो बैलिस्टिक मिसाइल हमलों के तुरंत बाद एक F16 फाइटर जेट ने उत्तरी यमन के अल जवाफ में सुबह 4:10 मिनट पर(0110 GMT)पर  एक हूथी मिसाइल लॉन्चर को उड़ा दिया.  

 UAE की तरफ से इस हमले की एक ब्लैक-एंड व्हाइट वीडियो भी जारी की गई है जिसमें एक धमाके के बाद एक बड़ा आग का गोला और धुएं का गुबार उठता दिख रहा है.   

"किसी भी हमले के लिए तैयार" 

UAE के रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सऊदी की अगुवाई में हम हूथियों के खिलाफ लड़ाई का हिस्सा हैं और किसी भी खतरे का सामना करने के लिए तैयार हैं. साथ ही देश को सभी हमलों से बचाने के जरूरी उपाय किए जा रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार यमन के सात साल के संघर्ष में अब तक 150,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और कई लाख विस्थापित हुए हैं. पिछले हफ्ते के बाद यह लड़ाई और खतरनाक मोड़ पर आ गई है.  

यमन की राजधानी सना और लाल सागर के तट के होदीदा बंदरगाह पर हुए गठबंधन सेनाओं के हवाई हमले में 17 लोगों की मौत हुई.  एक जेल पर हुए हमले में कम से कम 70 लोगों के मारे जाने की खबर है, हालांकि गठबंधन सेनाओं ने इसकी जिम्मेदारी लेने से मना किया है.  

UAE में खुला नया मोर्चा

हूथी विद्रोही सऊदी अरब पर लगातार हमले करते रहते हैं लेकिन अब हूथी विद्रोहियों ने शांत और सुरक्षित कहे जाने वाले यूएई में भी एक नया मोर्चा खोल लिया है. लाल सागर के व्यस्त व्यापार रास्ते को भी यमन के संघर्ष के कारण खतरा पैगा हो गया है. 

इस महीने की शुरुआत में यूएई की प्रशिक्षित सेनाओं ने यमन में खास इलाके पर कब्जा कर लिया था. इसके बार हूथी विद्रोहियों ने लाल सागर में यूएई के झंडे वाले जहाज़ पर यह कहते हुए कब्ज़ा कर लिया था कि यह जहाज़ हथियार ले जा रहा था.  पिछले हफ्ते आबूधाबी पर पहली बार बड़ा हूथी मिसाइल हमला हुआ था. एक ऑइल रिफायनरी पर हुए हमले में दो भारतीयों समते तीन लोगों की मौत हो गई थी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


साल 2014 में यमन की राजधानी सना में हूथी विद्रोहियों के कब्जे के बाद गृहयुद्ध छिड़ गया था. यमन में यूएई और सऊदी सेनाएं यमन की सरकार के पक्ष में युद्ध लड़ रही हैं.