Covid19 में 'मदद के लिए' US की संसद ने की India की तारीफ़, 'ब्लैक कॉकस' ने जमकर सराहा

'ब्लैक कॉकस' (Black Caucus) अमेरीकी संसद (US Parliament) में अफ्रीकी-अमेरिकी सांसदों का एक शक्तिशाली समूह है. भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) भी ब्लैक कॉकस की सदस्य हैं.

Covid19 में 'मदद के लिए' US की संसद ने की India की तारीफ़, 'ब्लैक कॉकस' ने जमकर सराहा

Covid 19 महामारी के दौरान भारत की वैश्विक मदद को अमेरिका में मिली प्रशंसा

वॉशिंगटन :

अमेरिकी संसद (US Parliament)  के ‘ब्लैक कॉकस' ( Black Caucus) ने कोविड-19 (Coronavirus)  संकट के दौरान अफ्रीकी देशों समेत दुनिया की मदद के लिए भारत (India) की सराहना की.  'ब्लैक कॉकस' ने वैश्विक प्रयासों में योगदान देने और कम से कम 38 देशों को 80 लाख से अधिक कोरोना टीके (Corona Vaccine) देने के लिए भारत की सराहना की. अमेरिका में प्रभावशाली अफ्रीकी-अमेरिकी सांसदों के समूह 'ब्लैक कॉकस' की अध्यक्ष जॉयसे बीटी ( Joyce Beatty) ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू को पत्र लिख कर भारत की तारीफ की. 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपकी सरकार के प्रयासों की प्रशंसा करती हूं क्योंकि उसने कम से कम 38 देशों को 80 लाख से अधिक टीके निस्वार्थ भाव से भेजे.'' 

यह भी पढ़ें:-महामारी के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए देशों के बीच सहयोग आवश्यक : ओम बिरला

1971 में अमेरिकी संसद के 'ब्लैक कॉकस' की स्थापना हुई थी. यह अमेरीकी संसद में अफ्रीकी-अमेरिकी सांसदों का एक शक्तिशाली समूह है. यह अमेरिका में अफ्रीकी अमेरिकियों और अल्पसंख्यक समुदायों को अमेरिका में संवैधानिक अधिकार और आर्थिक संसाधन तक पहुंच बनाने में मदद करता है. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी ब्लैक कॉकस की सदस्य हैं.

ब्लैक कॉकस की अध्यक्ष जॉयसे बीटी ने कहा कि भारत  ने अफ्रीकी देशों कांगो, बोत्सवाना, इस्वातिनी, मोजाम्बिक, युगांडा, मलावी, सेनेगल, रवांडा, केन्या, आइवरी कोस्ट, घाना, नामीबिया, मॉरीशस और सेशेल्स को कोविड-19 रोधी टीके दिए हैं.

जॉयसे बीटी  ने कहा, ‘‘इसके अलावा आपने मालदीव, ओमान, बहरीन, बारबाडोस, डोमिनिका गणराज्य, सेंट लुसिया, एंटीगुआ और बारबुडा, सेंट किट्स और नेविस, सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइन, जमैका, सूरीनाम, गुआना, बहामास, बेलिज, डोमिनिका गणराज्य, ग्वाटेमाला, निकारागुआ, मंगोलिया, भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान को बहुत बड़ी राहत दी.''

वैश्विक नेतृत्व की भूमिका के लिए भारत का आभार जताते हुए अमेरिकी नेता ने 19 जनवरी को लिखे अपने पत्र में कहा कि वह कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत के वैश्विक प्रयासों की सराहना करती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा, ‘‘यह भी सराहनीय है कि हाल में क्वाड (QUAD) शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में टीके की पहल पर एक साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया है.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)