विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

यूएन सिक्योरिटी काउंसिल ने पहली बार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के खतरे पर की बैठक

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के मुद्दे पर की गई बैठक में जहां चीन ने कहा कि तकनीक को 'भगोड़ा घोड़ा' नहीं बनना चाहिए. वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका ने लोगों को सेंसर करने या उनका दमन करने के लिए इसके इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी दी.

Read Time: 3 mins
यूएन सिक्योरिटी काउंसिल ने पहली बार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के खतरे पर की बैठक
(फाइल फोटो)
यूनाइटेड नेशन:

यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल ने पहली बार मंगलवार को आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के मुद्दे पर की बैठक की जहां चीन ने कहा कि तकनीक को 'भगोड़ा घोड़ा' नहीं बनना चाहिए. वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका ने लोगों को सेंसर करने या उनका दमन करने के लिए इसके इस्तेमाल के खिलाफ चेतावनी दी.

रॉयटर्स के अनुसार ब्रिटेन के फॉरेन सेक्रेटरी जेम्स क्लेवर्ली जो ब्रिटेन की जुलाई में हुई निकाय की अध्यक्षता के तहत बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे ने कहा कि एआई "मानव जीवन के हर पहलू को मौलिक रूप से बदल देगा."

एआई जलवायु परिवर्तन से निपटने और अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है कहते हुए उन्होंने कहा, "हमें तत्काल ट्रांस्फॉर्मेटिव टेक्नोलॉजी के वैश्विक शासन को आकार देने की आवश्यकता है क्योंकि एआई कोई सीमा नहीं जानता है." उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि टेक्नोलॉजी दुष्प्रचार को बढ़ावा देती है और हथियारों की तलाश में राज्य और गैर-राज्य दोनों को मदद कर सकती है.

15 सदस्यीय काउंसिल को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, हाई-प्रोफाइल एआई स्टार्टअप एंथ्रोपिक के सह-संस्थापक जैक क्लार्क और एआई एथिक्स एंड गवर्नेंस के लिए चीन-यूके रिसर्च सेंटर के सह-निदेशक प्रोफेसर ज़ेंग यी ने जानकारी दी. 

गुटेरेस ने कहा, "एआई के मिलिट्री और नॉन-मिलिट्री दोनों अनुप्रयोगों के वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं."   गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन, या जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल पर आधारित "इस असाधारण तकनीक को नियंत्रित करने के लिए सामूहिक प्रयासों का समर्थन करने के लिए" एक नए संयुक्त राष्ट्र निकाय के निर्माण के लिए कुछ राज्यों के आह्वान का समर्थन किया है.

चीन के संयुक्त राष्ट्र राजदूत झांग जून ने एआई को "दोधारी तलवार" बताया और कहा कि बीजिंग एआई के लिए मार्गदर्शक सिद्धांतों की स्थापना पर संयुक्त राष्ट्र की केंद्रीय समन्वय भूमिका का समर्थन करता है.

संयुक्त राष्ट्र में उप अमेरिकी राजदूत, जेफरी डेलाउरेंटिस ने यह भी कहा कि शांति और सुरक्षा को कमजोर करने वाले मानवाधिकार जोखिमों से निपटने के लिए देशों को एआई और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों पर एक साथ काम करने की आवश्यकता है.

रूस ने सवाल किया कि क्या परिषद, जिस पर अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने का जिम्मा है, को एआई पर चर्चा करनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें -
-- NDA का गठन देश में स्थिरता लाने के लिए हुआ, हमने विदेशी ताकतों की मदद नहीं मांगी : PM मोदी
-- श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे 20 जुलाई से दो दिवसीय यात्रा पर भारत जायेंगे: विदेश मंत्रालय

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी को लेकर दुखी और नाराज
यूएन सिक्योरिटी काउंसिल ने पहली बार आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के खतरे पर की बैठक
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Next Article
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;