यूक्रेन चेर्नोबिल में बना रहा था एटम बम, रूस ने बिना किसी सबूत के लगाया गंभीर आरोप

रूस ने पड़ोसी मुल्क पर हमले के बीच आरोप लगाया है कि यूक्रेन चेर्नोबिल में एटम बम बनाने में जुटा था. हालांकि इस दावे के पक्ष में उसने कोई सबूत पेश नहीं किया है.

यूक्रेन चेर्नोबिल में बना रहा था एटम बम, रूस ने बिना किसी सबूत के लगाया गंभीर आरोप

Ukraine War: रूस का दावा है कि यूक्रेन प्लूटोनियम आधारित परमाणु हथियार बना रहा है.

नई दिल्ली:

Russia Ukraine War Latest News : रूस ने पड़ोसी मुल्क पर हमले के बीच आरोप लगाया है कि यूक्रेन चेर्नोबिल में एटम बम बनाने में जुटा था. यूक्रेन पर हमले के ठीक पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Vladimir Putin ) ने शिकायतों का पुलिंदा खोलते हुए कहा था कि यूक्रेन सोवियत संघ के दौर की तकनीकी जानकारी का इस्तेमाल करते हुए परमाणु हथियार बनाने की तैयारी में जुटा था. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, रूस का कहना है कि यूक्रेनी सरकार चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र में न्यूक्लियर वेपन बनाने में जुटी थी. रूस का दावा है कि यूक्रेन प्लूटोनियम आधारित परमाणु हथियार विकसित करने की कोशिश कर रहा है. रूसी मीडिया ने इन्हीं आरोपों को हवा देते हुए रविवार को अज्ञात स्रोतों के हवाले से खबर दी कि यूक्रेन प्लूटोनियम आधारित डर्टी बम परमाणु हथियार तैयार कर रहा था. हालांकि इन आरोपों को लेकर कोई भी साक्ष्य पेश नहीं किए गए.

 रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था और दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु त्रासदी झेलने वाले चेर्नोबिल समेत कई अहम प्रतिष्ठानों पर कब्जा जमा लिया है. पुतिन का कहना है कि वो यूक्रेन का असैन्यीकरण (महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठानों और हथियारों को नष्ट करना), वहां नाजीवाद को खत्म करने और कीव को यूरोप के सैन्य संगठन नाटो में शामिल होने से रोकने के लिए ये सैन्य कार्रवाई कर रहा है. पश्चिमी देशों ने रूस के आरोपों को बहानेबाजी करार दिया है और उस पर कठोर आर्थिक प्रतिबंध लागू किए हैं. साथ ही यूक्रेन को सैन्य मदद देने का भी ऐलान किया है.

रूस की तास, आरआईए और इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने एक सक्षम निकाय के प्रतिनिधि के हवाले से रविवार को ये जानकारी दी. इसमें कहा गया है कि यूक्रेन वर्ष 2000 में बंद किए जा चुके चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र में एटमी हथियार का विकास करने में जुटा था. हालांकि यूक्रेन सरकार पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि उसका परमाणु क्लब में फिर से शामिल होने का कोई इरादा नहीं है. उसने सोवियत संघ (Soviet Union)के विघटन के बाद 1994 में अपने परमाणु हथियारों का त्याग कर दिया था. 

- ये भी पढ़ें -

* भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों को मोबाइल नंबर और लोकेशन के साथ तुरंत संपर्क करने को कहा
* '"हंगरी से 'ऑपरेशन गंगा' की आज आखिरी उड़ान, सभी भारतीय पहुंचें बुडापेस्ट", भारतीय दूतावास का ऐलान
* 'रूस से युद्ध रोकने को कहें', यूक्रेन की भारत से अपील- वरना खाद्य सुरक्षा पर आ सकता है संकट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूस में मास्‍टरकार्ड और वीजा ने सेवाएं बंद की, यूक्रेन के इरपिन शहर पर रूसी सेना की भारी बमबारी