विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 06, 2022

'रूस से युद्ध रोकने को कहें', यूक्रेन की भारत से अपील- वरना खाद्य सुरक्षा पर आ सकता है संकट

Russia Ukraine War: कुलेबा ने कहा, "भारत यूक्रेन के कृषि उत्पादों के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है और अगर यह युद्ध जारी रहता है, तो हमारे लिए नई फसल बोना मुश्किल होगा. इसलिए, वैश्विक और भारत के लिए खाद्य सुरक्षा के मामले में भी इस युद्ध को रोकना सबके लिए हितकारी है."

Read Time: 3 mins
'रूस से युद्ध रोकने को कहें', यूक्रेन की  भारत से अपील- वरना खाद्य सुरक्षा पर आ सकता है संकट
Russia Ukraine War: कुलेबा ने कहा, युद्ध का अंत सभी देशों के सर्वोत्तम हित में है. (फाइल फोटो)
कीव:

रूस (Russia) के खिलाफ नए दौर के प्रतिबंधों की मांग करते हुए यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Ukraine's Foreign Minister Dmytro Kuleba)  ने शनिवार को भारत सहित कई देशों की सरकारों से रूस को यूक्रेन में हमले रोकने की अपील करने का आह्वान किया. एक टेलीविज़न संबोधन के दौरान, कुलेबा ने रूस पर युद्धविराम समझौतों का उल्लंघन (Violating ceasefire agreements) करने का आरोप लगाया और विदेशी छात्रों सहित नागरिकों को निकालने की अनुमति देने के लिए गोलीबारी बंद करने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा, "30 वर्षों तक यूक्रेन अफ्रीका और एशिया के हजारों छात्रों के लिए एक स्वागत योग्य घर था... उनके (विदेशी छात्रों के) मूवमेंट को सुविधाजनक बनाने के लिए यूक्रेन ने ट्रेनों की व्यवस्था की, हॉटलाइन स्थापित की, दूतावासों के साथ काम किया... यूक्रेनी सरकार सर्वोत्तम करती रही है."

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने दावा किया कि रूस उन देशों की "सहानुभूति जीतने" की कोशिश कर रहा है जिनके नागरिक यूक्रेन में हैं.

उन्होंने कहा कि अगर रूस विदेशी छात्रों के मामले में "छेड़छाड़" करना बंद कर देता है, तो उन सभी को सुरक्षित निकाल लिया जाएगा. उन्होंने कहा, "मैं भारत, चीन और नाइजीरिया की सरकारों से अपील करता हूं कि रूस से फायरिंग को रोकने और नागरिकों को जाने की अनुमति देने की अपील करें."

इसके अलावा, कुलेबा ने कहा कि भारत सहित सभी देश, जिनके रूस के साथ अच्छे संबंध हैं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपील कर सकते हैं कि "यह युद्ध सभी के हितों के खिलाफ है."

यह तर्क देते हुए कि युद्ध का अंत सभी देशों के सर्वोत्तम हित में है, कुलेबा ने कहा, "भारत यूक्रेन के कृषि उत्पादों के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है और अगर यह युद्ध जारी रहता है, तो हमारे लिए नई फसल बोना मुश्किल होगा. इसलिए, वैश्विक और भारत के लिए खाद्य सुरक्षा के मामले में भी इस युद्ध को रोकना सबके लिए हितकारी है."

- ये भी पढ़ें -

'और हथियार दीजिए...वरना जमीन पर और बहेगा खून', यूक्रेन की पश्चिमी देशों से गुहार
'घरों में ही रहें', यूक्रेन के सुमी में फंसे भारतीय छात्रों के आपात संदेशों के बीच सरकार ने दी सलाह
जेलेंस्की ने रूस को परमाणु संयंत्र पर हमले के लिए भड़काया, यूक्रेन के पूर्व पीएम ने साधा निशाना

वीडियो: Ukraine Russia War: पिसोचिन में फंसे भारतीयों को निकाला गया, अब सुमी पर फोकस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;