विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 03, 2022

Video: Kharkiv में तिरंगे के साए में भारतीय छात्रों ने "वंदे मातरम" के लगाए नारे

Ukraine Crisis: जब भारतीय छात्रों को पेसोचिन जाने के लिए कोई वाहन नहीं मिला तो छात्र इकठ्ठा होकर एक साथ पेसोचिन जाने के लिए निकल पड़े. छात्रों की हिम्मत बढ़ाई भारतीय तिरंगे ने और जुबां पर था 'वंदे मातरम'.

Read Time: 3 mins

Ukraine Crisis: Kharkiv से निकलने में भारतीय छात्रों की तिरंगे ने की मदद

खारकीव:

यूक्रेन (Ukraine) में रूस (Russia) के हमले के बीच खारकीव (Kharkiv) से निकलना भारतीय छात्रों (Indian Students) के लिए आसान नहीं था लेकिन तिरंगे (Indian Flag) के साथ ने उनके लिए खतरे को कुछ कम ज़रूर कर दिया. यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में मेडिकल यूनिर्सिटी के करीब 1200 छात्र फंसे हुए थे जब भारतीय दूतावास से अलर्ट आया कि तुरंत सभी भारतीय छात्र खारकीव छोड़ दें, फिर चाहें उन्हें पैदल ही क्यों ना निकलना पड़े. जिस समय दूतावास से यह एडवाज़री आई, उस समय बड़ी संख्या में भारतीय खारकीव रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ने की जद्दोजहद कर रहे थे.

छात्रों ने एक वीडियो बना कर दावा किया था कि उन्हें एक ट्रेन से उतार दिया गया और भारतीय छात्रों को ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जा रहा है.उनका कहना था कि केवल यूक्रेनी लोगों को ट्रेन में चढ़ने दिया जा रहा है. इसके बाद जब भारतीय दूतावास ने कहा कि चंद घंटों में खारकीव छोड़ दिया जाए तो सभी के लिए यह गंभीर समय था.

जो छात्र रूसी बमबारी से बचते-बचाते किसी तरह खारकीव रेलवे स्टेशन पहुंचे थे उनके सामने नई चुनौती थी. अधिकतर छात्र पहले ही दिनभर से थके हारे कंधों पर बैग लिए खड़े थे. भारतीय दूतावास की ओर से तीन जगहों पर जाने का सुझाव दिया गया. इनमें से सबसे पास था पेसोचिन. जब छात्रों को पेसोचिन जाने के लिए कोई वाहन नहीं मिला तो भारतीय छात्र इकठ्ठा होकर एक साथ पेसोचिन जाने के लिए निकल पड़े.

भारतीय छात्रों की हिम्मत बढ़ाई भारतीय तिरंगे ने. भारतीय छात्र रूसी बमबारी से तबाह हुए खारकीव की सड़कों से वंदे मातरम की जयकार करते हुए गुज़रे. वीडियो बना रहे एक छात्र से साथी ने पूछा, कहां भेज रहे हो? छात्र ने जवाब दिया- दिल्ली भेज रहा हूं. भारतीय छात्रों को इस रास्ते से गुजरते हुए डर भी लग रहा था. लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद थी पेसोचिन में भारतीय दूतावास उनकी सुरक्षा के लिए कुछ इंतजाम करेगा. हुई भी यही. जब भारतीय छात्र पेसोचिन पहुंचे तो उन्हें वहां रहने की व्यवस्था और सुरक्षा मिली.  

रूसी सेनाओं के बड़े पैमाने पर मिसाइल और रॉकेट हमलों के जरिए यूक्रेन के प्रमुख शहरों को घेरने पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने आज कहा कि उनके देश पर आक्रमण के लिए "रूस भरपाई करेगा". दरअसल, यूक्रेन के शहरों को रूस अपने नियंत्रण में लेने में लगा हुआ है और यूक्रेन की राजधानी कीव के पास बमबारी तेज कर दी है. रूसी सेना ने यूक्रेन के खेरसन शहर पर कब्जा कर लिया है, स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार देर रात इसकी पुष्टि की है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई सरकार में न्याय मंत्री बनीं पाकिस्तानी मूल की शबाना महमूद कौन हैं? भारत के लिए मायने 
Video: Kharkiv में तिरंगे के साए में भारतीय छात्रों ने "वंदे मातरम" के लगाए नारे
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Next Article
अमेरिका के इस शहर में सो नहीं पा रहे लोग, एक कार बनी इसकी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;