विज्ञापन

आठ दिन से आठ महीने तक : अब अगले साल अंतरिक्ष से लौटेंगी सुनीता विलियम्स

बोइंग अपने सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों, कामर्शियल एयरक्राफ्ट के उत्पादन में गुणवत्ता के मुद्दों से भी जूझ रहा है.

आठ दिन से आठ महीने तक : अब अगले साल अंतरिक्ष से लौटेंगी सुनीता विलियम्स
अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स पूर्व सैन्य परीक्षण पायलट हैं.
नई दिल्ली:

सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) सहित नासा ( NASA) के दो अंतरिक्ष यात्री, जो कि जून में बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल पर सवार होकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे, वे अगले साल की शुरुआत में स्पेसएक्स व्हीकल से पृथ्वी पर लौट सकेंगे. नासा ने शनिवार को कहा, स्टारलाइनर के प्रपल्शन सिस्टम में समस्याएं होने के कारण अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाना बहुत जोखिम भरा माना गया है. 

समाचार एजेंसी रायटर की एक रिपोर्ट के मुतबिक, नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने के लिए बोइंग के शीर्ष अंतरिक्ष प्रतिद्वंद्वी को चुना है. एजेंसी का यह निर्णय नासा की ओर से पिछले कुछ वर्षों में लिए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है. बोइंग को उम्मीद थी कि परीक्षण मिशन से कंपनी 2016 से 1.6 बिलियन डॉलर से अधिक के बजट में वृद्धि के बाद स्टारलाइनर कार्यक्रम से उबार जाएगी. बोइंग अपने सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों, वाणिज्यिक विमानों के उत्पादन में गुणवत्ता के मुद्दों से भी जूझ रहा है.

नासा के अनुभवी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स पूर्व सैन्य परीक्षण पायलट हैं. वे 5 जून को स्टारलाइनर की सवारी करने वाले पहले चालक दल के सदस्य बने. उन्हें आठ दिवसीय परीक्षण मिशन के लिए इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (ISS) के लिए लॉन्च किया गया था.

लेकिन स्टारलाइनर की प्रणोदन प्रणाली में आईएसएस के लिए अपनी उड़ान के पहले 24 घंटों में ही कई गड़बड़ियां होने लगीं, जिससे कई महीनों तक लगातार देरी होती रही. इसके 28 थ्रस्टर्स में से पांच विफल हो गए और इसमें हीलियम के कई रिसाव हुए, जिसका उपयोग थ्रस्टर्स पर दबाव डालने के लिए किया जाता है.

नासा के अंतरिक्ष यात्री संचालन में एक दुर्लभ फेरबदल किया गया है. अब दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के फरवरी 2025 में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर वापस लौटने की उम्मीद है. उसे अगले महीने एक नियमित अंतरिक्ष यात्री रोटेशन मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया जाएगा. क्रू ड्रैगन की चार अंतरिक्ष यात्री सीटों में से दो विल्मोर और विलियम्स के लिए खाली रखी जाएंगी.

स्टारलाइनर बिना चालक दल के आईएसएस से अलग हो जाएगा और अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पृथ्वी पर लौटने का प्रयास करेगा.

बोइंग ने स्टारलाइनर को विकसित करने के लिए वर्षों तक संघर्ष किया. यह एक गमड्रॉप के आकार का कैप्सूल है जिसे क्रू ड्रैगन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की कक्षा में भेजने और वापस लाने के लिए दूसरा अमेरिकी विकल्प है.

स्टारलाइनर 2019 में आईएसएस में बिना चालक दल के लॉन्च करने के परीक्षण में विफल रहा था, लेकिन 2022 में दोबारा प्रयास करने में सफलता मिली. इसे थ्रस्टर समस्याओं का भी सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें -

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स ने ओलंपिक खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देने लिए अपनाया अनोखा तरीका, देखें Video

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्पेस में अब तक क्यों फंसी हैं सुनीता विलियम्स? क्या रेस्क्यू ऑपरेशन में ISRO कर सकता है NASA की मदद?
आठ दिन से आठ महीने तक : अब अगले साल अंतरिक्ष से लौटेंगी सुनीता विलियम्स
मानवाधिकारों का उल्लंघन, भोजन, पानी तक नहीं; ब्राजील में फंसे भारत, नेपाल के प्रवासियों के साथ ऐसा बर्ताव क्यों
Next Article
मानवाधिकारों का उल्लंघन, भोजन, पानी तक नहीं; ब्राजील में फंसे भारत, नेपाल के प्रवासियों के साथ ऐसा बर्ताव क्यों
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com