विज्ञापन

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स ने ओलंपिक खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देने लिए अपनाया अनोखा तरीका, देखें Video

सुनीता विलियम्स और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री भारहीन वातावरण में खेलते हुए पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए दिखाई दिए

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स ने ओलंपिक खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देने लिए अपनाया अनोखा तरीका, देखें Video
अंतरिक्ष यात्रियों ने पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे खिलाड़ियों को शुभकामनाएं भेजी हैं.
नई दिल्ली:

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) 52 दिनों से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अनिश्चितता की स्थिति में हैं. हालांकि वे एक नए वीडियो में पेरिस से 400 किलोमीटर ऊपर भारहीन वातावरण में ओलंपिक (Paris Olympics) की भावना का जश्न मनाती हुई दिखाई दे रही हैं. उन्हें ओलंपिक मशाल का इलेक्ट्रॉनिक वर्जन पकड़े हुए, व्यायाम करते हुए और अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर कलाबाजी करते हुए देखा जा सकता है. अन्य अंतरिक्ष यात्री डिस्कस, शॉट पुट बॉल फेंकते और अंतरिक्ष में भारोत्तोलन का अभ्यास करते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि वहां गुरुत्वाकर्षण शून्य के करीब है.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक्स पर अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर अंतरिक्ष यात्रियों का एक वीडियो शेयर किया. उसने लिखा, "खेल शुरू हो गए हैं! दुनिया भर के एथलीट सीमाओं को आगे बढ़ाते हुए और पीढ़ियों को प्रेरित करते हुए आज 2024 ओलंपिक की शुरुआत करने के लिए एकत्रित हो रहे हैं. यदि आप एक ओलंपिक एथलीट होते, तो आप कौन सा खेल खेलते?"

अंतरिक्ष यात्रियों ने उन एथलीटों को अपनी 'ईश्वरीय शुभकामनाएं' भेजीं जो वास्तविक गुरुत्वाकर्षण स्थितियों में कठिन प्रतिस्पर्धी खेलों में प्रदर्शन करेंगे. नासा ने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद नौ अंतरिक्ष यात्री अपना वैज्ञानिक कार्य जारी रखे हुए हैं और सुरक्षित हैं.

बोइंग स्टारलाइनर का 'हॉट टेस्ट'

एक अलग अपडेट में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों ने आज कहा कि उन्होंने संकटग्रस्त अंतरिक्ष यान बोइंग स्टारलाइनर का 'हॉट टेस्ट' किया. अंतरिक्ष स्टेशन से डॉक किए जाने के दौरान ही खराब थ्रस्टर्स या रॉकेट का परीक्षण किया गया. थ्रस्टर्स ने अधिकतम थ्रस्ट रेटिंग मानों पर प्रदर्शन किया और हीलियम प्रणाली स्थिर रही. दुनिया को उम्मीद है कि स्टारलाइनर सुरक्षित और जल्द ही वापस आ जाएगा.

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर 6 जून को 10 दिन के मिशन पर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे थे, लेकिन स्टारलाइनर में खराबी आने के बाद वे वहां फंसे हुए हैं. उन्हें नहीं पता कि वे कब और कैसे पृथ्वी पर वापस लौटेंगे. हालांकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का दावा है कि वे और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद आठ अन्य अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित हैं और "अच्छे मूड" में हैं.

भारहीन वातावरण में खेल

नए वीडियो में सुनीता विलियम्स और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों को शुभकामनाएं भेजने के लिए भारहीन वातावरण में खेल खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं. 59 वर्षीय नौसेना परीक्षण पायलट सुनीता फिट और बहुत ही उत्साहित नजर आ रही हैं. उन्होंने बोइंग स्टारलाइनर को डिजाइन करने में मदद की है और पहले चालक दल के परीक्षण मिशन में पायलट के रूप में उड़ान भरी है.

नासा ने कहा है कि वह बोइंग स्टारलाइनर की प्रणालियों में खराबी के मूल कारण को समझने के करीब हैं. हालांकि नासा ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि विलियम्स और उनके चालक दल के सदस्य बुच विल्मोर कब वापस आएंगे.

छह सप्ताह में तय हो जाएगा कि कैसे होगी वापसी

बोइंग के अनुसार, स्टारलाइनर अधिकतम 90 दिनों तक अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ा रह सकता है. इसके बाद इस अंतरिक्ष यान में लगी बैटरियां खत्म हो सकती हैं. इसका मतलब यह है कि अमेरिका में स्पेस टेक्नॉलाजिस्टों के पास यह तय करने के लिए छह सप्ताह से भी कम समय है कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर क्षतिग्रस्त बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान या स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन या रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान से वापस लौटेंगे या नहीं. यह स्टैंडबाय व्हीकल पहले से ही अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़े हुए हैं. इसलिए सुनीता विलियम्स और अन्य आठ अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में वास्तव में यह नहीं कहा जा सकता कि वे अंतरिक्ष में फंसे हैं.

बोइंग को स्टारलाइनर के डेवलपमेंट में कई रुकावटों का सामना करना पड़ा है. शुरू में इसे 4.2 बिलियन डॉलर के कॉन्ट्रेक्ट के साथ पूरा करना था, लेकिन अब तक कुल 5.7 बिलियन डॉलर खर्च हो चुके हैं और मिशन अभी भी अधूरा है. इसलिए आगे की राह कठिन है.

बोइंग के लिए चुनौतीपूर्ण समय

नासा स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन का विकल्प चाहता था और इसलिए बोइंग स्टारलाइनर को आगे बढ़ाया जा रहा था. बोइंग भी सामान्य रूप से बुरे दौर से गुजर रहा है. उसका एविएशन और एयरक्राफ्ट व्यवसाय भी लड़खड़ा रहा है. हाल ही में बोइंग के सीईओ डेविड कैलहॉन को उनकी सुरक्षा संस्कृति और पारदर्शिता को लेकर अमेरिकी सीनेटरों ने कड़ी फटकार लगाई थी. यदि बोइंग स्टारलाइनर दो अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर वापस लाने में विफल रहता है तो यह एविएशन और स्पेस टेक्नालॉजी की दिग्गज कंपनी के लिए शर्मिंदा होने वाली बात होगी.

आज के हॉट टेस्ट के बाद, जिसके नतीजों का मूल्यांकन अभी भी बोइंग और नासा द्वारा किया जा रहा है, उम्मीद है कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर चार अंतरिक्ष यात्रियों की नई टीम के अंतरिक्ष स्टेशन पर जाने से पहले पृथ्वी पर वापस आ सकते हैं. नया दल स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट और क्रू ड्रैगन पर सवार होगा. उसके 18 अगस्त के बाद उड़ान भरने की संभावना है.

यह भी पढ़ें -

Exclusive: "यह किसी एक अंतरिक्ष यात्री..." - सुनीता विलियम्स को इसरो चीफ का मैसेज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चों से बच्चों के साथ करवाते थे गंदा काम, गलती पर गर्म चम्मच से दागने की सजा, मलेशिया में यूं आजाद हुए 400 मासूम
अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स ने ओलंपिक खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देने लिए अपनाया अनोखा तरीका, देखें Video
हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने की साजिश : संजय अशर
Next Article
हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट भारतीय अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने की साजिश : संजय अशर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com