विज्ञापन
Story ProgressBack

यूक्रेन के शहर लवीव पर रूस का मिसाइल से हमला, एयरपोर्ट के पास धमाका: 10 बड़ी बातें

Russia Ukraine War: यूक्रेन के लवीव शहर के एयरपोर्ट के नजदीक रूस ने मिसाइल हमला किया है. पिछले कुछ दिनों में रूस के यूक्रेन पर हमले काफी तेज हो गए हैं.

Read Time:4 mins
??????? ?? ??? ???? ?? ??? ?? ?????? ?? ????, ???????? ?? ??? ?????: 10 ???? ?????
रूस की ओर से यूक्रेन के कई शहरों में भीषण हमले जारी हैं.

यूक्रेन में रूस के हमले तीन सप्‍ताह बाद भी लगातार जारी हैं और यह हमले बेहद तेज होते जा रहे हैं. भारी तबाही के बावजूद अभी तक रूस की सेना यूक्रेन पर काबू नहीं पा सका है. यूक्रेन के लवीव शहर के एयरपोर्ट के नजदीक रूस ने मिसाइल हमला किया है. उधर, अमेरिका ने चीन को मॉस्‍को की सीधे सहायता करने को लेकर चेताया है तो रूस के खिलाफ भी अमेरिका की ओर से बयानबाजी बेहद तीखी होती जा रही है. अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक कार्यक्रम के दौरान पुतिन पर बड़ा हमला बोलते हुए उन्‍हें 'हत्‍यारा तानाशाह' कहा है. रूस और यूक्रेन के युद्ध से जुड़ी 10 बड़ी बातें:

  1. लवीव के मेयर एंड्री सादोवी ने कहा है कि रूस की सेना ने पश्चिमी यूक्रेन में लवीव एयरपोर्ट के नजदीक मिसाइल हमला किया है. हालांकि उन्‍होंने कहा कि वह इसका बिलकुल सही पता नहीं बता सकते. मेयर ने कहा कि उन्हें यकीन है कि यह "निश्चित रूप से एयरपोर्ट नहीं है." समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने आज राजधानी कीव के उत्तरी हिस्से में एक विस्फोट की भी सूचना दी है. 
  2. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन के नागरिकों पर हमले को लेकर रूस पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाया है. यूरोपियन यूनियन ने मास्को पर "गंभीर उल्लंघन और युद्ध अपराधों" का आरोप लगाते हुए एक बयान भी जारी किया है. 
  3. युद्ध के मैदान में असफलताओं और पश्चिम के प्रतिबंधों के बावजूद पुतिन के नरम पड़ने के बहुत कम संकेत मिल दिख रहे हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि रूस को भरोसा है कि चीन की सरकार रूसी अर्थव्‍यवस्‍था को प्रतिबंधों के कारण लग रहे झटकों को झेलने में मदद करेगी.  
  4. यूक्रेन को 80 करोड़ डॉलर की सहायता देने की घोषणा करने वाले अमेरिका ने बीजिंग को चेतावनी दी है. अमेरिका ने चीन को यूक्रेन में उपयोग के लिए सैन्‍य उपकरणों के साथ रूस की सीधे सहायता करने पर विचार करने को लेकर चेताया है. 
  5. अमेरिका ने साफ कहा है कि वह रूस के साथ सीधे टकराव से बचना चाहता है, हालांकि मॉस्को को चीन की सैन्य सहायता दुनिया की दो सबसे बड़ी शक्तियों वाशिंगटन और बीजिंग को दूसरे विश्व युद्ध के बाद यूरोपीय राज्य पर सबसे बड़े हमले को लेकर विपरीत दिशा में खड़ा कर देगी. 
  6. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन पर एक के बाद एक जुबानी हमले कर रहे हैं. अब बाइडेन ने कैपिटल हिल में सेंट पैट्रिक दिवस पर आयोजित फ्रेंड्स ऑफ आयरलैंड लंच में बोलते हुए पुतिन को हत्‍यारा तानाशाह और शुद्ध ठग बताया. साथ ही यूक्रेन के लोगों के खिलाफ अनैतिक युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया. 
  7. रूस के यूक्रेन पर हमले के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया ने रूस के 11 बैंक और कई सरकारी संस्‍थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं. इन नए प्रतिबंधों का मकसद रूस के राजकीय ऋण को को संभालने वाले संस्‍थानों को निशाना बनाना है. 
  8. यूक्रेन के शहर खारकीव के एक शेल्‍टर में वायलिन बजाने की कला का प्रदर्शन कर वेरा लिटोवचेंको अचानक सोशल मीडिया स्‍टार बन गई हैं. उनका कहना है कि वायलिन वादन कुछ मिनटों के लिए युद्ध को भूलने में मदद करता है. 
  9. पुतिन की ओर से लड़ने के लिए एक हजार चेचन यूक्रेन जाएंगे. चेचन नेता रमजान कादिरोव  ने कहा है कि यूक्रेन में रूस के लिए लड़ने जा रहे चेचन रास्‍ते में हैं. 
  10. रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के एक कस्‍बे पर गोलीबारी की. बताया जा रहा है कि इसमें कम से कम 21 लोगों की मौत हुई है और 25 लोग घायल हुए हैं.  खारकीव के बाहरी इलाकों में एक स्‍कूल और एक सांस्‍कृति केंद्र पर हमला किया गया. 
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमेरिका ने बना लिया 'समंदर का शैतान', राज खुला तो दुनिया हैरान, जानिए क्या है 'मंता रे'
यूक्रेन के शहर लवीव पर रूस का मिसाइल से हमला, एयरपोर्ट के पास धमाका: 10 बड़ी बातें
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Next Article
कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;