"तुरंत यूक्रेन छोड़ें भारतीय नागरिक" : रूस ने तेज किए हमले, भारत ने फिर जारी की एडवाइजरी

फरवरी के आखिर में जंग की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़े मिसाइल हमले किए थे. हालांकि, यूक्रेन की तरफ से कड़ी टक्कर मिलने के बाद अप्रैल में रूस ने कीव से सैनिक वापस बुला लिए थे. अब फिर कीव पर हमले शुरू कर दिए गए हैं.

हाल ही में कीव में सुबह कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई थी.

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच 24 फरवरी से जंग चल रही है. हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. इस बीच भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे नागरिकों को तुरंत देश छोड़ने की सलाह दी है. देख भारतीय दूतावास (Indian Embassy) की तरफ से इससे पहले 19 अक्टूबर यूक्रेन छोड़ने को एक एडवाइजरी जारी की थी. उसके बाद मंगलवार को फिर से यूक्रेन को लेकर ताजा एडवाइजरी जारी हुई है. बताया जा रहा है कि कुछ भारतीय नागरिक पहले की सलाह के अनुसार यूक्रेन छोड़ चुके हैं.

इससे पहले भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित कैसे यूक्रेन की सीमा पार करनी है. इसके लिए 5 विकल्पों पर जानकारी साझा की. जैसा कि पूरे यूक्रेन में युद्ध अब तेज हो गया है. इसलिए कीव में भारतीय दूतावास ने सलाह जारी की थी और कहा था कि जो भी लोग वर्तमान में यूक्रेन में हैं, वे जल्द से जल्द वहां से निकल जाएं.

दूतावास ने कहा कि सीमा पार करने वाले भारतीय नागरिकों को देश छोड़ने के दौरान काफी सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए. यूक्रेन-हंगरी सीमा के लिए, दूतावास ने कहा कि चौकियां ज़कारपथिया क्षेत्र में स्थित हैं (केवल वाहनों के लिए टायसा, डज़विंकोव, लुज़ांका, वायलोक, चोप). ट्रेन से चोप शहर की यात्रा करना एक सुविधाजनक विकल्प है. सीमा पार करने के लिए भारतीय नागरिकों के पास एक वैध पासपोर्ट, वैध यूक्रेनी निवासी परमिट (Posvidka), छात्र कार्ड / छात्र प्रमाण पत्र (यदि कोई हो) और अधिमानतः एक हवाई टिकट होना चाहिए.

यूक्रेन-स्लोवाकिया सीमा के लिए, चौकियां ज़कारपाथिया क्षेत्र में स्थित हैं (उज़होरोड-केवल वाहनों के लिए, माली बेरेज़्नी, माली सेल्मेन्सिओनली पैदल चलने वालों के लिए). जब तक उनके पास पहले से ही वैध शेंगेन / स्लोवाक वीजा नहीं है, भारतीय नागरिकों को सीमा जांच चौकी पर वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता है. वीजा प्राप्त करने और सीमा पार करने के लिए, यह नोट किया गया है, भारतीय नागरिकों के पास वैध पासपोर्ट, वैध यूक्रेनी निवासी परमिट (Posvidka), छात्र कार्ड / छात्र प्रमाण पत्र (यदि कोई हो) और अधिमानतः हवाई टिकट होना चाहिए.

हाल ही में कीव में सुबह कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई थी, जिसे बाद में ईरानी-निर्मित ड्रोन का उपयोग करके यूक्रेनी शहरों और बुनियादी ढांचे के खिलाफ लक्षित हमलों की सूचना मिली थी. कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि यूक्रेन की राजधानी पर रूस के हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं.

फरवरी के आखिर में जंग की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर बड़े मिसाइल हमले किए थे. हालांकि, यूक्रेन की तरफ से कड़ी टक्कर मिलने के बाद अप्रैल में रूस ने कीव से सैनिक वापस बुला लिए थे. अब फिर कीव पर हमले शुरू कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:-

पुतिन ने कहा- यूक्रेन पर अब और बड़े हमले करने की कोई जरूरत नहीं, यह भी बताया कि ऐसा क्यों?

यूक्रेनी सेना ने रूसी क्षेत्र में किया प्रवेश, युद्ध शुरू होने के बाद की सबसे बड़ी सफलता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोस्ट गार्ड के ध्रुव हेलीकॉप्‍टर ने गुजरात में रेस्क्यू ऑपरेशन का किया प्रदर्शन