रूसी सैनिकों से 'जूझती' यूक्रेनी महिला का VIDEO वायरल, सोशल मीडिया ने 'निडर' कहकर सराहा

वीडियो में रूसी सैनिकों के सामने खड़ी महिला यह जानने की कोशिश कर रही है कि वे (रूसी सैनिक) उनके देश में क्‍या कर रहे हैं.

रूसी सैनिकों से 'जूझती' यूक्रेनी महिला का VIDEO वायरल, सोशल मीडिया ने 'निडर' कहकर सराहा

Russia Ukraine Crisis: रूस ने युक्रेन पर हमला बोल दिया है. राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के युद्ध के ऐलान के बाद रूसी सैनिक जैसे ही यूक्रेन की सीमा में दाखिल हुए तो इस आक्रमण के खिलाफ दुनियाभर में यूक्रेन के लोगों के विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए.टोक्‍यो से लेकर न्‍यूयॉर्क तक रूस के दूतावासों के सामने और सार्वजनिक स्‍थानों पर यह प्रदर्शन हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर इस समय रूसी सैनिकों से बहस करती एक यूक्रेनी महिला का वीडियो वायरल है. वीडियो में महिला जिस निडरता से रूसी सैनिकों का 'सामना' कर रही है, उसे ट्वटिर और अन्‍य सोशल मीडियों पर लोगों की काफी प्रशंसा हासिल हुई है. लोगों ने महिला को बेखौफ बताते हुए उसे सराहा है. वीडियो में रूसी सैनिकों के सामने खड़ी महिला यह जानने की कोशिश कर रही है कि वे (रूसी सैनिक) उनके देश में क्‍या कर रहे हैं.

'मैं नंबर 1 टारगेट हूं'- यूक्रेनी राष्ट्रपति ने जारी किया वीडियो मैसेज; जानें- युद्ध के ताजा हालात

इस छोटी सी वीडियो क्लिप में महिला ने पहले सैनिकों से पूछा- आप कौन हैं? इस पर सैनिकों ने जवाब दिया, 'हम यहां अभियान (सैन्‍य अभ्‍यास) (Exercises)पर हैं, कृपया इस ओर जाएं .' यह पता लगने पर कि यह रूसी सैनिक हैं, पोर्ट सिटी हेनिशेक (Henichesk)की यह महिला कहती है, ''तो आप यहां क्‍या कर रहे हैं? '' मशीनगन और हैंडगन थामे सैनिक इस महिला को यह कहते हुए शांत करने का प्रयास करते हैं, 'हमारी बहस से कुछ हासिल नहीं होगा.' लेकिन महिला बिना किसी खौफ के कहती है- तुम हमलावर हो, तुम फासीवादी हो. हमारी जमीन पर इन गन के साथ क्‍या कर रहे हो? इन बीजों को लेकर अपने जेब में डाल लो ताकि जब तुम धराशायी हो जाओ तो कम से कम सूरजमुखी (सनफ्लावर)तो उगें. गौरतलब है कि सनफ्लावर यूक्रेन का राष्‍ट्रीय फूल है.

यह वीडियो पास से गुजर रहे लोगों ने बनाया है. यूक्रेनी महिला जिस बहादुरी के साथ रूसी सैनिकों से मुखातिक है, उसने सोशल मीडिया पर लोगों की प्रशंसा हासिल की है. एक यूजर ने ट्वीट किया-कितनी साहसी महिला है. अत्‍याचार के खिलाफ इस तरह खड़ी है. गौरतलब है कि हेनिशेक (Henichesk), क्रीमिया से महज 18 मील की दूरी पर है, जिस पर वर्ष 2014 में रूस ने कब्‍जा कर लिया था. 

...जब लाइव टीवी पर दिल्‍ली में रूसी राजदूत से भिड़े यूक्रेन के सांसद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com