'मैं नंबर 1 टारगेट हूं'- यूक्रेनी राष्ट्रपति ने जारी किया वीडियो मैसेज; जानें- युद्ध के ताजा हालात

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा युद्ध के ऐलान के बाद से कई पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है.

नई दिल्ली: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा पूर्ण पैमाने पर जमीनी आक्रमण और हवाई हमले के ऐलान के बाद गुरुवार को यूक्रेनी शहरों पर रूसी मिसाइलों और गोलाबारी की बारिश की गई.  रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन में आगे बढ़ते जा रहे हैं. यूक्रेन पर रूस के हमले का आज दूसरा दिन है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने एक ट्वीट में बताया कि उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बात की है और राष्ट्रपति ने बताया कि उन्होंने जॉनसन को देश पर हमले को लेकर स्थिति से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि 'आज हंगरी को सबसे ज्यादा मदद की जरूरत है. हम रूसी संघ के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की मांग करते हैं. प्रतिबंधों को और सख्त किए जाने की जरूरत है.'

  2. ज़ेलेंस्की ने कीव में ही रुकने की शपथ ली है. कीव के बाहर यूक्रेनी सेनाएं रूसी सैना का सामना कर रही हैं. राष्टपति ने एक वीडियो मैसेज में कहा कि 'दुश्मन ने मुझे नंबर वन टारगेट बना रखा है. मेरा परिवार नंबर टू टारगेट है. मैं राजधानी में ही रहूंगा. मेरा परिवार भी यूक्रेन में ही है.'

  3. यूक्रेनी सेना ने शुक्रवार की तड़के कीव के ऊपर दुश्मन के एक विमान को मार गिराया, जिसके बाद वह क्रैश होकर एक आवासीय इमारत पर गिर गया और उसमें आग लग गई. यूक्रेन की सेना ने कहा कि रूस ने कीव के नागरिक क्षेत्रों पर गोलीबारी की लेकिन यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणालियों ने "दो घातक उपहारों" को मार गिराया.

  4. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा पूर्ण पैमाने पर जमीनी आक्रमण और हवाई हमले के ऐलान के बाद गुरुवार को यूक्रेनी शहरों पर रूसी मिसाइलों और गोलाबारी की बारिश की गई. 

  5. रूस के पैराट्रूपर्स ने कीव के उत्तर-पश्चिमी बाहरी इलाके में गोस्टोमेल हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को चेताया कि रूसी सेना कीव में घुस चुकी है और नागरिकों से सतर्क रहने का आग्रह किया. (Live Updates पढ़ें.)