यूक्रेन में युद्ध की वजह से दस गुना बढ़ी गरीबी: विश्व बैंक

यूक्रेन (Ukraine) को अगले साल के अनुमानित बजट घाटे को पूरा करने के लिए लगभग $55 बिलियन डालर की आवश्यकता है.

यूक्रेन में युद्ध की वजह से दस गुना बढ़ी गरीबी: विश्व बैंक

रूस-यूक्रेन युद्ध जारी रहा तो हालात और भी खराब हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

वाशिंगटन:

विश्व बैंक (world Bank) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि रूस (Russia) से युद्ध की वजह से यूक्रेन (Ukraine) में महंगाई (Dearness) 10 गुनी बढ़ गई है. युद्ध भरे हालात यूक्रेन के नागरिक बुनियादी आर्थिक स्थिति को जटिल बना देंगे.
विश्व बैंक के पूर्वी यूरोप के क्षेत्रीय देश निदेशक अरूप बनर्जी ने कहा कि ऊर्जा सुविधाओं पर इस सप्ताह के बड़े पैमाने पर रूसी हमलों के बाद यूक्रेन की बिजली की तेजी से बहाली युद्धकालीन प्रणाली की दक्षता को दर्शाती है, लेकिन रणनीति में रूस के बदलाव ने जोखिम बढ़ा दिया है.

"अगर यह जारी रहता है, तो दृष्टिकोण बहुत अधिक कठिन होने वाला है," उन्होंने एक साक्षात्कार में न्यूज एजेंसी रायटर से यह बात कही. "जैसा कि सर्दी वास्तव में काटने लगती है... निश्चित रूप से दिसंबर या जनवरी तक और अगर घरों की मरम्मत नहीं की जाती है... आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों के प्रवास की एक और आंतरिक लहर हो सकती है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय दाताओं से कहा था कि यूक्रेन अगले साल के अनुमानित बजट घाटे को पूरा करने के लिए लगभग $55 बिलियन - $38 बिलियन की आवश्यकता है, और स्कूलों, आवास और ऊर्जा सुविधाओं सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए अन्य $17 बिलियन की आवश्यकता है."

यूक्रेनी अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि सरकार को चलाने के लिए उन्हें चल रही और अनुमानित वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, जबकि महत्वपूर्ण मरम्मत और पुनर्निर्माण भी शुरू हो रहा है. बनर्जी ने एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया कि ज़ेलेंस्की की कॉल की प्रतिक्रिया - अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों के दौरान दी गई और पिछले एक सप्ताह में हुई कई अन्य बैठकें उत्साहजनक रहीं.

उन्होंने कहा, "अधिकांश देशों ने संकेत दिया है कि वे अगले साल यूक्रेन को आर्थिक रूप से समर्थन देंगे और इसलिए यह एक बहुत ही सकारात्मक परिणाम है. " उन्होंने कहा कि 25 फीसदी आबादी साल के अंत तक गरीबी में जी रही होगी, युद्ध से पहले सिर्फ 2 फीसदी से ज्यादा, और अगले साल के अंत तक यह संख्या बढ़कर 55 फीसदी हो सकती है.
आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने इस सप्ताह कहा कि यूक्रेन के अंतर्राष्ट्रीय साझेदारों ने पहले ही 2022 में यूक्रेन के लिए अनुदान और ऋण वित्तपोषण में $ 35 बिलियन का वादा किया था, लेकिन इसकी वित्तपोषण की जरूरत 2023 में "बहुत बड़ी" रहेगी.

जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ के कर्मचारी यूक्रेन की बजट योजनाओं और एक नए आईएमएफ निगरानी उपकरण पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह वियना में यूक्रेनी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, जो कि शर्तों की अनुमति के बाद एक पूर्ण आईएमएफ कार्यक्रम का मार्ग प्रशस्त करेगा. बनर्जी ने कहा कि यूक्रेन ने अपनी बजट योजनाओं को पहले ही कम कर दिया है, जिसमें धन वेतन और पेंशन, सैन्य खर्च और घरेलू ऋण की सेवा के लिए जा रहा है.

बजट में पूंजीगत व्यय के लिए केवल $700 मिलियन शामिल थे, जो हाल ही में विश्व बैंक द्वारा अनुमानित पुनर्निर्माण लागत में $349 बिलियन का एक छोटा सा अंश है. उन्होंने कहा कि यदि यूक्रेन पर्याप्त समर्थन प्राप्त करने में विफल रहता है, तो उसे या तो ऐसे समय में अधिक पैसा छापना होगा जब मुद्रास्फीति पहले से ही कम 20 प्रतिशत की सीमा में थी, या सामाजिक खर्च में और कटौती की.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिटी एक्सप्रेस : प्रो. साईं बाबा की रिहाई पर रोक, SC ने नहीं दी राहत