विज्ञापन
This Article is From Oct 15, 2022

PM मोदी की सलाह के महीनों बाद पसमांदा (पिछड़े) मुसलमानों तक पहुंची BJP

पीएम मोदी ने जुलाई में हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए कथित तौर पर यह सलाह दी थी.

PM मोदी की सलाह के महीनों बाद पसमांदा (पिछड़े) मुसलमानों तक पहुंची BJP
बीजेपी उत्तर प्रदेश में पसमांदा मुसलमानों के साथ बैठक करेगी.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भाजपा और पसमांदा (पिछड़े) मुसलमानों के प्रमुख सदस्यों की कल बैठक होगी, जो संभवत: राज्य में इस तरह की पहली औपचारिक मुलाकात होगी. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनी पार्टी भाजपा से उत्तर प्रदेश में पसमांदा मुसलमानों के उत्थान के लिए काम करने के लगभग चार महीने बाद हो रही है. पीएम मोदी ने जुलाई में हैदराबाद में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए कथित तौर पर यह सलाह दी थी.

भाजपा की पसमांदा मुस्लिम पहुंच भी एक महीने से भी कम समय में आई है, जब इसके वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने वाराणसी के ज्ञानवापी जैसे संवेदनशील मुद्दों, कर्नाटक में विवाद, अभद्र भाषा, जनसंख्या नियंत्रण और कैंपस हिजाब विवाद पर चर्चा करने के लिए पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी और दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग सहित मुस्लिम बुद्धिजीवियों से मुलाकात की थी.

जुलाई में भाजपा के हैदराबाद कार्यक्रम में, केंद्रीय मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने भाजपा के लिए मुस्लिम समर्थन के बारे में एक बात साबित करने के लिए यूपी के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनावों में पार्टी की जीत का उल्लेख किया. ऐसे निर्वाचन क्षेत्र जिन्हें समाजवादी पार्टी के मुस्लिम-यादव गठबंधन का गढ़ माना जाता था.

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा की लगातार दूसरी जीत के बारे में पार्टी नेताओं को याद दिलाया था, और कहा था कि पिछले आठ वर्षों में भाजपा सरकार ने जो काम किया है, उससे समाज के सभी वर्गों को फायदा हुआ है.

उत्तर प्रदेश में एक युवा मुस्लिम नेता दानिश आजाद अंसारी को योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीतने के बाद अल्पसंख्यक कल्याण, वक्फ और हज राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था. वह पसमांदा मुस्लिम समुदाय से हैं, जो भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में मुसलमानों के बीच एक बड़ा वोट बैंक है, जहां भाजपा ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में बड़ी जीत हासिल की है, लेकिन नए वोट बैंक की खेती करके बीजेपी 2024 में बेहतर करना चाहती है.

यूपी में पसमांदा मुसलमानों से जुड़ने के लिए भाजपा की पहुंच और प्रभाव की जांच किया जाना बाकी है. भाजपा के शीर्ष नेताओं से जुड़े हालिया विवादों पर स्याही सूखी नहीं है, जिन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के "पूर्ण बहिष्कार" का आह्वान किया है, जो मुस्लिम प्रतीत होते हैं, और अन्य अभद्र भाषा की घटनाएं भी हैं. यदि बीजेपी को उनका विश्वास जीतना है, तो पसमांदा मुसलमानों के बीच इन चिंताओं को दूर करने की जरूरत होगी.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
PM मोदी की सलाह के महीनों बाद पसमांदा (पिछड़े) मुसलमानों तक पहुंची BJP
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com