विज्ञापन
This Article is From May 16, 2022

बुद्ध पूर्णिमा पर लुम्बिनी में PM मोदी की पूजा-अर्चना, 2020 में सीमा विवाद के बाद पहली नेपाल यात्रा

PM Nepal Visit On Buddha Purnima : पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल पहुंच चुके हैं. जहां उन्होंने नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ मुलाकात की. पीएम मोदी ने नेपाल पहुंचने पर अपने ट्विटर लिखा, " बुद्ध पूर्णिमा के विशेष अवसर पर नेपाल में आगमन, यहां के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं और लुम्बिनी में कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहा हूं."

PM Modi in Nepal : नेपाल दौरे पर पहुंचे पीएम

लुम्बिनी:

PM Nepal Visit On Buddha Purnima : पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल पहुंच चुके हैं. जहां उन्होंने नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ मुलाकात कर महामाया मंदिर में पूजा अर्चना की. पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकांउट पर लिखा, " बुद्ध पूर्णिमा के विशेष अवसर पर नेपाल में आगमन, इस मौके पर यहां के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं और लुम्बिनी में कार्यक्रमों की प्रतीक्षा कर रहा हूं." अपने समकक्ष देउबा के निमंत्रण पर पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुम्बिनी का एक दिवसीय दौरा कर रहे हैं.

साल 2014 के बाद से यह प्रधान मंत्री की पांचवीं नेपाल यात्रा है. पीएम मोदी और उनका दल उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से एक विशेष भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचे. दक्षिणी नेपाल के तराई मैदानों में स्थित लुम्बिनी बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है, क्योंकि वहां भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था.

इस यात्रा पर आए प्रधानमंत्री लुम्बिनी मठ क्षेत्र के भीतर बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के निर्माण के लिए शिलान्यास समारोह में भी भाग लेंगे. नेपाल के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, "बैठक के दौरान, वे नेपाल-भारत सहयोग और आपसी हितों के मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे." रविवार को एक बयान में, पीएम मोदी ने कहा था कि वह पिछले महीने अपनी भारत यात्रा के दौरान नेपाली प्रधान मंत्री देउबा से फिर से मिलने के लिए उत्सुक हैं.

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से जल विद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की. पीएम बुद्ध जयंती पर जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसका आयोजन लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट ने नेपाल सरकार के सहयोग से किया है. अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केन्‍द्र का निर्माण वैश्विक अपील पर भारत स्थित अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ द्वारा लुम्बिनी विकास ट्रस्‍ट के सहयोग से किया जा रहा है. इसके लिए भारत सरकार का संस्‍कृति मंत्रालय वित्‍तीय सहयोग उपलब्‍ध कराएगा.

ये भी पढ़ें: राजस्थान के बेणेश्वर धाम में आज रैली करेंगे राहुल गांधी, आदिवासी वोटबैंक पर रहेगा फोकस

अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ संस्‍कृति मंत्रालय के तहत एक अनुदान प्राप्‍त निकाय है. यह बौद्ध केन्‍द्र नेपाल में पहला शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन भवन होगा. नेपाल के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, “बैठक के दौरान दोनों नेता नेपाल-भारत सहयोग और आपसी हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.” बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुम्बिनी में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शाम चार बजे कुशीनगर लौट आएंगे. पीएम महापरिनिर्वाण स्तूप जाएंगे तथा दर्शन और पूजा करेंगे.

VIDEO: बजरंग दल कार्यकर्ताओं को शौर्य प्रशिक्षण के दौरान हथियारों की ट्रेनिंग, कांग्रेस ने उठाए सवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजरायल ने गाजा में मस्जिद पर किए हवाई हमले, 26 लोगों की मौत
बुद्ध पूर्णिमा पर लुम्बिनी में PM मोदी की पूजा-अर्चना, 2020 में सीमा विवाद के बाद पहली नेपाल यात्रा
'हम किसी के खिलाफ नहीं...', QUAD समिट में PM मोदी का अन्‍य देशों को कड़ा संदेश
Next Article
'हम किसी के खिलाफ नहीं...', QUAD समिट में PM मोदी का अन्‍य देशों को कड़ा संदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com