विज्ञापन
This Article is From May 17, 2016

पेंटागन ने कहा, इराक और सीरिया में अपनी जमीन खो चुका है ISIS

पेंटागन ने कहा, इराक और सीरिया में अपनी जमीन खो चुका है ISIS
प्रतीकात्मक फोटो
वाशिंगटन: पेंटागन ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट इराक और सीरिया के एक बड़े हिस्से पर से अपना नियंत्रण खो बैठा है। इस हिस्से में इराक के उस क्षेत्र का आधा भाग भी शामिल है, जिस पर कभी आईएस का नियंत्रण हुआ करता था।

आईएसआईएस हो रहा है कमजोर
पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया, इराक में कभी उनके कब्जे में रह चुका लगभग 45 प्रतिशत क्षेत्र वापस हासिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि सीरिया में यह 16 से 20 प्रतिशत है। कुक ने कहा कि अमेरिका आईएसआईएस की गतिविधियों और उन क्षेत्रों पर करीबी नजर बनाए हुए है, जहां यह संगठन आगे बढ़ रहा है।

 उन्होंने कहा कि इस समय अमेरिका के पास आईएस के खिलाफ लीबियाई विद्रोहियों या लीबियाई सरकार के बलों को हथियार देने, प्रशिक्षण देने और उन्हें उपकरणों से लैस करने का काम नहीं है।

राष्ट्रीय समझौता सरकार के समर्थन में
उन्होंने कहा कि इस बिंदु पर हमारे पास कोई विशिष्ट काम नहीं है लेकिन निश्चित तौर पर हम राष्ट्रीय समझौता सरकार के समर्थन में हैं। हम इसके कोशिश करने और एक आकार लेने के प्रयासों के समर्थन में हैं। विशेषतौर पर आईएस के खिलाफ इसकी ओर से किए जा रहे प्रयासों के समर्थन में हैं।

कुक ने कहा कि इस समय लीबिया में अमेरिकी बलों के छोटे दल अपनी उपस्थिति बनाए हुए हैं ताकि ‘जमीनी स्तर पर तैनात लोगों की बेहतर जानकारी’ ली जा सके।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com