OpenAI के सैम ऑल्टमैन, को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन को गूगल मीट कॉल पर नौकरी से किया बर्खास्‍त

चैटजीपीटी (ChatGPT) बनाने वाली कंपनी ओपनएआई (OpenAI) ने शुक्रवार को कहा कि उसने सीईओ सैम ऑल्टमैन और को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन को बर्खास्त कर दिया.

OpenAI के सैम ऑल्टमैन, को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन को गूगल मीट कॉल पर नौकरी से किया बर्खास्‍त

इल्या सुतस्केवर OpenAI के सह-संस्थापक और बोर्ड के सदस्य हैं

नई दिल्‍ली :

चैटजीपीटी (ChatGPT) निर्माता ओपनएआई (OpenAI) ने शुक्रवार को एक गूगल मीट कॉल पर अपने सीईओ सैम अल्टमैन (Sam Altman) को निकाल दिया और अपने सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन (Greg Brockman) को बोर्ड से हटा दिया. ब्रॉकमैन ने शनिवार को अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर कहा कि बोर्ड ने जो किया, उससे वह और सैम "हैरान और दुखी" हैं और वे "अभी तक यह समझ ही नहीं पा रहे हैं" कि असल में हुआ क्‍या है...

ब्रॉकमैन ने सोशल मीडिया पोस्‍ट में लिखा, "पिछली रात, सैम को इल्या से एक मैसेज मिला, जिसमें अगले दिन (शुक्रवार दोपहर) में बात करने के लिए कहा गया. सैम एक Google मीट में शामिल हुआ और ग्रेग को छोड़कर पूरा बोर्ड वहां मौजूद था. इल्या ने सैम को बताया कि उसे कंपनी से निकाला जा रहा है और यह खबर बहुत जल्द सामने आ जाएगी." इल्या सुतस्केवर OpenAI के सह-संस्थापक और बोर्ड के सदस्य हैं.

"दोपहर 12:19 बजे, ग्रेग को इल्या से एक कॉल करने के लिए एक मैसेज मिला. दोपहर 12:23 बजे, इल्या ने एक Google मीट लिंक भेजा. ग्रेग को बताया गया कि उसे बोर्ड से हटाया जा रहा है. सैम को निकाल दिया गया था. लगभग उसी समय, ओपनएआई ने एक ब्लॉग पोस्ट किया. ब्रॉकमैन ने कहा, "जहां तक ​​हम जानते हैं, प्रबंधन टीम को इसके बारे में पहले ही अवगत करा दिया गया था, मीरा (मुराती) को इसके बारे में एक रात पहले पता चला था." ओपनएआई ने कंपनी की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती को अंतरिम सीईओ बनाया है.

ब्रॉकमैन ने कहा, "लोगों से काफी समर्थन मिला और सबकुछ जल्‍द ही ठीक हो जाएगा." साथ ही उन्होंने कहा, "बड़ी चीजें जल्द ही आने वाली हैं." 

सैम ऑल्टमैन ने भी एक्स पर पोस्ट किया और कहा कि यह कई मायनों में "एक अजीब अनुभव" था. उन्होंने कहा, "आज कई मायनों में एक अजीब अनुभव था. लेकिन एक अप्रत्याशित अनुभव यह है कि यह आपके जीवित रहते हुए अपना गुणगान करने जैसा है. लोगों का प्रेम अद्भुत है."

इससे पहले शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई के निदेशक मंडल ने घोषणा की कि सैम ऑल्टमैन सीईओ के रूप में पद छोड़ देंगे और निदेशक मंडल छोड़ देंगे. चैटजीपीटी को 38 वर्षीय अल्टमैन ने बनाया था. चैटजीपीटी की रिलीज के साथ ही वह तकनीकी दुनिया की सनसनी बन गए, जो अभूतपूर्व क्षमताओं वाला एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट है. चैटजीपीटी कुछ ही सेकंड में वो काम कर देता है, जिसे करने में घंटों का समय लग सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-