"कोई औचित्य नहीं": फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन ने इज़रायल से ग़ाज़ा पर बमबारी बंद करने का किया आग्रह

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि फ्रांस हमास की "आतंकवादी" कार्रवाइयों की "स्पष्ट रूप से निंदा" करता है, लेकिन इज़रायल के अपनी रक्षा करने के अधिकार को समझते हुए, "हम उनसे ग़ाज़ा में इस बमबारी को रोकने का आग्रह करते हैं".

(फाइल फोटो)

पेरिस:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार देर रात प्रकाशित एक इंटरव्यू में बीबीसी को बताया कि इज़रायल को ग़ाज़ा पर बमबारी और नागरिकों को मारना बंद करना चाहिए. रॉयटर्स के अनुसार मैक्रॉन ने कहा कि बमबारी का "कोई औचित्य नहीं" है, युद्धविराम से इज़रायल को फायदा होगा. 

उन्होंने कहा कि फ्रांस हमास की "आतंकवादी" कार्रवाइयों की "स्पष्ट रूप से निंदा" करता है, लेकिन इज़रायल के अपनी रक्षा करने के अधिकार को समझते हुए, "हम उनसे ग़ाज़ा में इस बमबारी को रोकने का आग्रह करते हैं".

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन समेत अन्य नेता भी युद्धविराम के उनके आह्वान में शामिल हों, तो मैक्रों ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे."

इज़रायल को हमास के साथ अपने महीने भर के युद्ध में संयम की बढ़ती मांगों का सामना करना पड़ा है, लेकिन उसका कहना है कि ग़ाज़ा स्थित आतंकवादी, जिन्होंने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमला किया और कोई लोगों को बंधक बना लिया, फिर से संगठित होने के लिए संघर्ष विराम का फायदा उठाएंगे.

ग़ाज़ा में युद्ध के बारे में पेरिस में एक मानवीय सहायता सम्मेलन के अगले दिन बोलते हुए, मैक्रॉन ने कहा कि उस शिखर सम्मेलन में उपस्थित सभी सरकारों और एजेंसियों का "स्पष्ट निष्कर्ष" था कि "पहले मानवीय विराम, युद्धविराम के अलावा कोई अन्य समाधान नहीं है. जो [हमें] उन सभी नागरिकों की रक्षा करने की अनुमति देगा जिनका आतंकवादियों से कोई लेना-देना नहीं है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- बाजरा के फायदे बताने वाला पीएम मोदी और फालू का लिखा गीत ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट
-- केरल : 63 साल के शख्स ने लड़की को गोद लिया और फिर उससे रेप किया, कोर्ट ने दी 109 साल की सजा