विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 11, 2023

बाजरा के फायदे बताने वाला पीएम मोदी और फालू का लिखा गीत ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट

गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ का ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामिनेशन हुआ है. इस गीत को बेस्ट ग्लोबल म्युजिक परफार्मेंस कैटेगरी में नामांकित किया गया

Read Time: 4 mins
बाजरा के फायदे बताने वाला पीएम मोदी और फालू का लिखा गीत ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भारतीय-अमेरिकी गायक फालू द्वारा रचे गए बाजरा के फायदों से परिचित कराने वाले खास गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स' (Abundance in Millets) का ग्रैमी पुरस्कार (Grammy Award) के लिए नॉमिनेशन हुआ है. इस गीत को बेस्ट ग्लोबल म्युजिक परफार्मेंस कैटेगरी में नामांकित किया गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

मुंबई में जन्मी गायिका और गीतकार फाल्गुनी शाह को फालू के नाम से भी जाना जाता है. फालू और उनके पति और गायक गौरव शाह द्वारा गाए गए  गीत "एबंडेंस इन मिलेट्स" का पुरस्कार के लिए नामांकन किया गया है. इस गाने में मिलेट्स फूड यानी बाजरा की खेती और अनाज के तौर पर इसकी उपयोग और फायदों के बारे में बताया गया है.

बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में कुल सात गीत

ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेशन की सूची में बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में कुल सात गीतों को नामिनेट किया गया है. इनमें अरूज आफताब, विजय अय्यर और शहजाद इस्माइली के 'शैडो फोर्सेस', बर्ना बॉय के 'अलोन', डेविडो के 'फील', सिल्वाना एस्ट्राडा के 'मिलाग्रो वाई डिसास्ट्रे', बेला फ्लेक, एडगर मेयर, जाकिर हुसैन फीट और राकेश चौरसिया के 'पश्तो', इब्राहिम मालौफ, सीमाफंक, टैंक और बंगास के 'टोडो कोलोरेस' का नामिनेशन किया गया है.

गौरतलब है कि साल 2023  "अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष" घोषित किया गया है. इसके लिए भारत की ओर से एक प्रस्ताव लाया गया था. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की गवर्निंग बॉडी के सदस्यों के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र ने इसका समर्थन किया गया था.

इस साल की शुरुआत में गाने की रिलीज से पहले फालू ने कहा था, "प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे और मेरे पति गौरव शाह के साथ एक गाना लिखा है." गीत "एबंडेंस इन मिलेट्स" का ट्रैक जून में "इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स" के जश्न में जारी किया गया था.

गीत में बताए गए बाजरा के लाभ

फालू की वेबसाइट पर एक बयान के अनुसार, विश्व की भूख को कम करने की एक और संभावित कुंजी के रूप में सुपर अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बाजरा के लाभ बताए गए हैं. अपने एल्बम "ए कलरफुल वर्ल्ड" के लिए 2022 में सर्वश्रेष्ठ बाल एल्बम का ग्रैमी पुरस्कार हासिल करने वाली फालू ने कहा था कि बाजरा के बारे में एक गीत लिखने का विचार उनके मन में तब आया जब वे ग्रैमी जीतने के बाद पिछले साल नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिली थीं.

उन्होंने कहा था कि परिवर्तन लाने और मानवता के उत्थान के लिए संगीत की शक्ति पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने उनसे कहा था कि उन्हें भूख मिटाने के संदेश के साथ एक गीत लिखना चाहिए.

फालू ने कहा था कि उन्होंने बहुत ही भोलेपन से प्रधानमंत्री से पूछा था कि क्या वह उनके साथ गीत लिखेंगे, और वे सहमत हो गए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंबई BMW हिट एंड रन केस : मिहिर शाह का CCTV फुटेज आया सामने, अब तक 2 लोग गिरफ्तार
बाजरा के फायदे बताने वाला पीएम मोदी और फालू का लिखा गीत ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट
आलू-प्याज के बाद अब टमाटर हुआ 'लाल',  1 किलो की कीमत में आ जाएगा 2 लीटर पेट्रोल
Next Article
आलू-प्याज के बाद अब टमाटर हुआ 'लाल', 1 किलो की कीमत में आ जाएगा 2 लीटर पेट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;