Netflix Password फ्री में शेयर करना इन 5 देशों में पड़ेगा भारी, Add a Home फीचर के लिए देना पड़ेगा पैसा

नेटफ्लिक्स (Netflix) के अनुसार, उनके यूजर(User) अपनी लॉगइन (Login) जानकारी 100 मिलियन से अधिक ऐसे लोगों के साथ साझा करते हैं जो इसका कोई शुल्क नहीं चुकाते. इसमें 30 मिलियन से अधिक अमेरिका और कनाडा में हैं. यह कंपनी के नियम कायदों का उल्लंघन है.  

Netflix Password फ्री में शेयर करना इन 5 देशों में पड़ेगा भारी, Add a Home फीचर के लिए देना पड़ेगा पैसा

Netflix को हर साल फ्री में पासवर्ड शेयरिंग के कारण भारी नुकसान होता है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नेटफ्लिक्स (Netflix) कंपनी दोस्तों से पासवर्ड मांग कर फ्री में स्ट्रीमिंग (Streaming) करने वालों की लगाम कसने जा रही है. नेटफ्लिक्स को इससे भारी नुकसान होता है. लेकिन ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक अब अंपनी एक ऐसा फीचर लाने जा रही है जिसमें अतिरिक्त फीस चुका कर ही किसी दूसरे पते से नेटफ्लिक्स देखा जा सकेगा. फिलहाल कंपनी पांच लैटिन अमेरिकी देशों में अपना पायलेट प्रोजेक्ट शुरू कर रही है. नेटफ्लिक्स, "एड ए होम" (Add a Home) यानि घर को जोड़ें फीचर ला रही है. यह फीचर अर्जेंटीना (Argentina), डोमेनिकन रिपब्लिक(Dominican Republic), एल सल्वाडोर (El Salvador), ग्वाटेमाला (Guatemala) और होंड्रूज़ (Honduras) में अगले महीने से लागू होगा.

किसी को भी एडिशनल होम एड करने के बाद किसी भी डिवाइस पर इसे देखने की इजाज़त होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए पूरी मेंबरशिप से थोड़ा कम चार्ज चुकाना होगा. इससे पहले मार्च में कंपनी ने "एड एक्सट्रा मेंबर" फीचर चिली, कोस्टा रिका और पेरू में जोड़ा था, जिसमें यूजर्स को एक मासिक शुल्क अदा कर उनके घरों से बाहर के लोगों को नेटफ्लिक्स देखने की मंजूरी दी गई थी.  

नेटफ्लिक्स के अनुसार, उनके यूजर अपनी लॉगइन जानकारी 100 मिलियन से अधिक ऐसे लोगों के साथ साझा करते हैं जो इसका कोई शुल्क नहीं चुकाते. इसमें 30 मिलियन से अधिक अमेरिका और कनाडा में हैं. यह कंपनी के नियम कायदों का उल्लंघन है.  

नेटफिल्क्स के प्रोडक्ट इनोवेशन डायरेक्टर चेंगयी लोंग ने कहा, " अलग-अलग पतों पर अकाउंट शेयरिंग से हमारी लंबे समय की निवेश करने की क्षमता और सेवा को सुधारने की क्षमता प्रभावित होती है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब नेटफ्लिक्स के पांच नए बाजारों में सब्सक्राइबर्स प्रति घर प्रति महीना के लिए करीब 3 डॉलर या 140 रुपए चुका कर स्ट्रीमिंग के लिए अतिरिक्त "घर" जोड़ सकते हैं