विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2023

तुर्की से NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट: भूकंप के बाद तबाही का मंजर, राहत के काम तेज गति से जारी

Turkey Earthquake : भूकंप के चार दिन बीत चुके हैं ऐसे में मलबे में दबे लोगों के जिंदा रहने की उम्मीद काफी कम हो गई है. वहीं तुर्की और सीरिया में कड़ाके की ठंड से भी रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कतें आ रही हैं.

Read Time: 3 mins

एनडीआरएफ भी तुर्की में राहत और बचाव के काम में जुटी हुई है.

नई दिल्ली:

तुर्की और सीरिया में विगत 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के बाद अब वहां तबाही के मंजर हैं. कभी खूबसूरत से ये शहर आज मलबे के ढेर में तब्दील नजर आ रहे हैं. भूकंप से दोनों देशों में 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों देशों के हालात बदतर हो गए हैं. एनडीटीवी ने भी तुर्की में ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर वहां की स्थिति का जायजा लिया.

भूकंप से हजारों लोग घायल हुए हैं. मलबे में दबे लोगों को निकालने का काम तेजी से जारी है. भूकंप के चार दिन बीत चुके हैं ऐसे में मलबे में दबे लोगों के जिंदा रहने उम्मीद काफी कम हो गई है. वहीं तुर्की और सीरिया में कड़ाके की ठंड से भी रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कतें आ रही हैं.

भारत ने भी एनडीआरएफ की कई टीमें राहत और बचाव कार्य के लिए तुर्की भेजी है. अगली टीम भी राहत की सामग्री और दवाईयां लेकर जाने के लिए तैयार है. भारत संकट की इस घड़ी में मिशन दोस्त के तहत तुर्की की पूरी मदद कर रहा है. एनडीआरएफ ने कई लोगों को मलबे से जिंदा भी निकाला है.

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि बर्फबारी और बारिश के कारण भूकंप से प्रभावित दोनों ही देशों में बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है. इमरजेंसी सर्विसेज की टीमों को रेस्क्यू में काफी दिक्कत हो रही है. तुर्की के कई शहरों में तापमान 9 से माइनस 2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसी स्थिति में लोगों को हाइपोथर्मिया होने का खतरा है.

सीरिया और तुर्की में 6 फरवरी को सुबह भूकंप के 3 बड़े झटके महसूस किए गए थे. तुर्की के वक्त के मुताबिक, पहला भूकंप सुबह करीब चार बजे (7.8), दूसरा करीब 10 बजे (7.6) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6.0) आया. वहीं, 243 आफ्टर शॉक्स भी दर्ज किए गए. इनकी तीव्रता 4 से 5 रही. 7 फरवरी सुबह तुर्की में फिर से भूकंप आया. जिसकी तीव्रता 8.53 दर्ज की गई. इसी दिन दोपहर 12.41 बजे 5.4 तीव्रता का भूकंप आया. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेड से लेकर डायपर पर टैक्स... केन्या में नए बिल को लेकर बागी हुआ Gen Z, सोशल मीडिया से हिला दी सरकार
तुर्की से NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट: भूकंप के बाद तबाही का मंजर, राहत के काम तेज गति से जारी
स्लोवाक के प्रधानमंत्री को किसने मारी गोली? रूस-यूक्रेन विवाद को लेकर थे सुर्खियों में; डिप्टी पीएम ने कहा-फिको खतरे से बाहर
Next Article
स्लोवाक के प्रधानमंत्री को किसने मारी गोली? रूस-यूक्रेन विवाद को लेकर थे सुर्खियों में; डिप्टी पीएम ने कहा-फिको खतरे से बाहर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;