विज्ञापन
This Article is From Feb 26, 2017

भारत के राजदूत नवतेज सरना से पहली बार मिले डोनाल्ड ट्रंप, खिंचवाई तस्वीर

भारत के राजदूत नवतेज सरना से पहली बार मिले डोनाल्ड ट्रंप, खिंचवाई तस्वीर
भारतीय विदेश सेवा के 1980 बैच के अधिकारी सरना गत वर्ष आठ नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव से कुछ दिन पहले ही अमेरिका पहुंचे थे.
वाशिंगटन: अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने व्हाइट हाउस स्थित ओवल ऑफिस में डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. अन्य देशों के राजदूतों ने भी यहां ट्रंप से मुलाकात की. 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप से शीर्ष भारतीय राजनयिक की यह पहली मुलाकात है. भारतीय विदेश सेवा के 1980 बैच के अधिकारी सरना गत वर्ष आठ नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव से कुछ दिन पहले ही अमेरिका पहुंचे थे. ट्रंप ने शनिवार को सभी नए विदेशी राजदूतों से मुलाकात की और सबके साथ तस्वीरें खिंचवाई.

वर्ष 2002 से 2008 तक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रहे सरना इससे पहले इस्राइल में भारत के राजदूत रह चुके हैं. वह ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त भी रहे हैं. अमेरिका पहुंचने से लेकर अब तक सरना ने कई शीर्ष अमेरिकी सांसदों से मुलाकात की और विचार समूहों :थिंक टैंक: से बातचीत की. उन्होंने देश में रह रहे भारतीय समुदाय के साथ भी संवाद कायम किया.

सरना ने शनिवार को नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन के लिए एक स्वागत समारोह का आयोजन किया था, जिसमें 25 राज्यों के गवर्नर शामिल हुये थे.

मालूम हो कि नवतेज सरना पिछले साल सितंबर से अमेरिका में भारत के राजदूत हैं. नवतेज के रहते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव संपन्न हुए हैं. ऐसे में उनकी अगुवाई में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होने की  बात कही जा रही है. हालांकि ट्रंप सरकार की ओर से एच1 बी वीजा के नियमों में बदलाव के प्रस्ताव पर भारत सरकार नाराजगी जाहिर कर चुकी है. ऐसे में नवतेज सरना की ट्रंप से औपचारिक मुलाकात को अहम माना जा रहा है.
इनपुट: भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com