विज्ञापन
This Article is From Mar 15, 2014

विमान का लापता होना 'जानबूझकर' की गई किसी कार्रवाई का नतीजा : मलेशियाई पीएम

विमान का लापता होना 'जानबूझकर' की गई किसी कार्रवाई का नतीजा : मलेशियाई पीएम
कुआलांलपुर:

मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने कहा कि लापता विमान एमएच 370 की गतिविधि विमान में सवार किसी व्यक्ति द्वारा जानबूझकर की जाने वाली कार्रवाई जैसी थी।

8 मार्च को लापता हुए इस विमान के बारे में मलेशियाई पीएम ने कहा कि वह काफी विश्वस्त तरीके से यह कह सकते हैं कि विमान में लगे ट्रांसपोर्डर को जानबूझकर बंद कर दिया गया। उन्होंने कहा कि हमने जांच का दायरा और बढ़ा दिया है और 14 देश तलाशी अभियान में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा, हमने सभी विश्वसनीय सुरागों पर ध्यान दिया, लेकिन कई बार इससे कुछ हासिल नहीं हुआ।

रजाक ने कहा कि विमान जब मलेशिया और वियतनाम के बीच था, तो उसकी संचार प्रणाली निष्क्रिय कर दी गई, ट्रांसपांडर बंद कर दिया गया। जांचकर्ताओं को संदेह है कि विमान को कजाखस्तान-तुर्कमेनिस्तान कॉरिडोर या इंडोनेशिया-दक्षिण हिन्द महासागर कॉरिडोर ले जाया गया। रजाक ने कहा कि हालांकि, मीडिया में खबरें हैं कि विमान का अपहरण किया गया, लेकिन हम अब भी सभी कोणों से जांच कर रहे हैं, चालक दल और यात्रियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

गौरतलब है कि मलेशियाई विमान गत सप्ताह कुआलालम्पुर से बीजिंग के लिए रवाना होने के एक घंटे बाद रहस्यमय तरीके से रडार स्क्रीन से गायब हो गया था। इस विमान में पांच भारतीय एवं भारतीय मूल के एक कनाडाई नागरिक समेत 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे।

अभी तक विमान या उसके मलबे का कुछ पता नहीं चल पाया है। भारत ने जेटलाइनर का पता लगाने के लिए गुरुवार को चार युद्धपोत तैनात किए। लापता मलेशियाई विमान की तलाश करने का अभियान हिंद महासागर तक विस्तृत कर दिया गया। पिछले सप्ताह ऐसी खबरें आई थीं कि विमान शायद अंडमान द्वीप की ओर उड़ा होगा, हालांकि विमान को लेकर रहस्य बना रहा।

एक खबर में कहा गया था कि विमान बोइंग 777-200 मलय प्रायद्वीप को पार करते हुए अंडमान द्वीप की ओर से उड़ा होगा। एक अमेरिकी ने कहा था कि इस विमान के उस इलाके से दूर जाने की संभावना है, जहां फिलहाल भारत सहित अन्य कई देशों द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। विमानन क्षेत्र के जानकारों ने इन दोनों संभावनाओं को खारिज किया। उनका कहना है कि विमान इतनी दूरी तक बिना संपर्क के कैसे उड़ सकता है। मलेशिया ने तलाशी अभियान को हिंद महासागर तक विस्तार दे दिया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com