विज्ञापन
This Article is From Jun 15, 2017

लंदन टावर में आग : 9वीं मंजिल से फेंके बच्‍चे को आदमी ने कैच किया, खराब फ्रिज आग की वजह!

एक चश्‍मदीद के मुताबिक इमारत की नौवीं मंजिल से एक महिला ने इशारा किया कि वह अपने बच्‍चे को फेंकने वाली है.

लंदन टावर में आग : 9वीं मंजिल से फेंके बच्‍चे को आदमी ने कैच किया, खराब फ्रिज आग की वजह!
ब्रिटेन में पिछले करीब तीन दशक में यह सबसे भीषण अग्निकांड है.(फाइल फोटो)
पश्चिमी लंदन का 24 मंजिला ग्रेनफेल टावर बुधवार को आग में झुलसकर पूरी तरह खाक हो गया है. कम से कम 12 लोगों के मारे जाने की खबरें आ रही हैं. इस टावर में 120 फ्लैट थे और जब आग लगी तो वहां कई जिंदगियां फंस गईं. अब प्रत्‍यक्षदर्शियों ने उस खौफनाक मंजर के बारे में कई दर्दनाक कहानियां शेयर की हैं. बीबीसी हिंदी की रिपोर्ट के मुताबिक एक चश्‍मदीद के मुताबिक इमारत की नौवीं या दसवीं मंजिल से एक महिला ने इशारा किया कि वह अपने बच्‍चे को फेंकने वाली है. उसने जैसे ही अपने बच्‍चे को फेंका, नीचे भीड़ में से एक आदमी ने उसको लपककर बचा लिया.

इसी तरह आग की लपटों से बचने के लिए एक व्‍यक्ति कपड़ों को पैराशूट की तरह इस्‍तेमाल कर खिड़की से कूद पड़ा. कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग की लपटों में घिरी इमारत के अंदर फंसे कई लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे और अपने बच्चों को बचाने की गुहार लगा रहे थे. कुछ लोगों को चादर का इस्तेमाल कर इमारत से बचकर निकलने की कोशिश करते देखा गया.

गौरतलब है कि पश्चिमी लंदन में 24 मंजिला एक आवासीय इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 74 अन्य झुलस गए. ब्रिटेन में पिछले करीब तीन दशक में यह सबसे भीषण अग्निकांड है. लेटिमेर रोड पर स्थित लैंकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार रात एक बजकर 16 मिनट पर आग लगी. समझा जाता है कि जब इमारत आग की लपटों से घिर गई, तब करीब 600 लोग टावर के 120 फ्लैटों में मौजूद थे.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि इस घटना में 12 लोग मारे गए हैं. पहले मरने वालों की संख्या छह बताई गई थी. मेट्रोपॉलिटन पुलिस के कमांडर स्टुअर्ट कंडी ने कहा था कि लोगों को तलाशने का काम कुछ दिनों तक चलेगा.

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इमारत के बाहर लकड़ी, धातु या प्लास्टिक से बने आवरण के कारण आग तेजी से फैली. दूसरी तरफ, इमारत का नवीनीकरण का काम करने वाली कंपनी रेडन कंसटक्शन ने कहा कि पूरा काम अग्नि सुरक्षा मानकों के अनुरूप किया गया था. आग बुझाने के लिए मौके पर करीब 200 दमकलकर्मी, 40 दमकल वाहन और एंबुलेंस के 20 लोग मौजूद थे. राष्‍ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने बताया कि कुल 74 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि 20 लोगों की हालत नाजुक है. दमकलकर्मियों ने बड़ी संख्या में लोगों को बचाया है, लेकिन लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि कई सारे लोगों के बारे में पता नहीं चल पाया है.

लंदन दमकल सेवा प्रमुख डैनी कॉटन ने संवाददाताओं को बताया, 'यह एक अभूतपूर्व घटना है. मेरे 29 साल के करियर में कभी भी मैंने इतने बड़े पैमाने पर आग लगने की घटना नहीं देखी'. समझा जाता है कि आग आधी रात के ठीक बाद तीसरी और चौथी मंजिल पर एक खराब रेफ्रीजरेटर के कारण लगी और यह फैलती चली गई.

हालांकि, महानगर पुलिस ने कहा है कि आग लगने की वजह की पुष्टि करने से पहले उसे कुछ वक्त चाहिए. गौरतलब है कि ग्रेनफेल टावर इलाके के आसपास काफी संख्या में मुसलमान रहते हैं. कई लोग आग लगने के वक्त जगे हुए थे. वे रमजान के दौरान सहरी की तैयारी कर रहे थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com