विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 09, 2023

क्या जू ऐ होंगी नार्थ कोरिया की अगली तानाशाह? पिता किम जोंग उन के साथ परेड में हुईं शामिल

किम जू ऐ किम जोंग की दूसरी संतान है. मिलिट्री परेड में उन्होंने ब्लैक कलर का सूट पहना था. रात के डिनर में वह सीनियर आर्मी ऑफिसर्स के साथ अपने पिता के बगल में ही बैठी हुई थी. किम जोंग उन की अपनी 9 साल की बेटी के साथ यह चौथी सार्वजनिक उपस्थिति है

क्या जू ऐ होंगी नार्थ कोरिया की अगली तानाशाह? पिता किम जोंग उन के साथ परेड में हुईं शामिल
किम जू ऐ किम जोंग की दूसरी संतान है.
प्योंगयांग:

उत्‍तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) अपने फैसलों और बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. हालांकि, किम जोंग उन अपनी फैमिली लाइफ को मीडिया से दूर ही रखते हैं. लेकिन अब उनकी बेटी की फोटो सामने आई है. किम जोंग उन ने मंगलवार को मिलिट्री परेड में पहली बार अपनी 9 साल की बेटी के साथ शिरकत की. किम जू ऐ को देखकर यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि किम जोंग उन उन्‍हें अपने उत्‍तराधिकारी के तौर पर तैयार कर रहे हैं.

राजधानी प्योंगयांग के किम इल-सुंग स्क्वायर में आयोजित हुई इस परेड में उत्तर कोरिया की सेना ने अपने हथियारों का प्रदर्शन किया. इसमें बड़ी संख्या में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें शामिल थीं. ABC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, परेड में 30,000 से अधिक सैनिकों ने भाग लिया. लेकिन परेड में आकर्षण का केंद्र तानाशाह की 9 साल की बेटी थी. किम की बेटी को पिछले साल नवंबर के बाद से सैन्य संबंधी कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में देखा गया है. इससे ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि भविष्य में वह अपने पिता की उत्तराधिकारी बन सकती हैं. 

इवा वुमन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पार्क वोन-गॉन ने ABC न्यूज को बताया, "किम जोंग उन जब भी अपनी बेटी को मिलिट्री प्रोग्राम में लाते हैं, तो अंतरराष्ट्रीय ध्यान का फायदा उठाते हैं. अगली पीढ़ी के रूप में उनका एक प्रतीकात्मक महत्व भी है. जू ऐ ने अपने पिता के साथ गार्ड ऑफ ऑनर का भी निरीक्षण किया.' सैन्य परेड के प्रसारण के दौरान राज्य टेलीविजन द्वारा तस्वीरों का सीधा प्रसारण भी किया गया.

किम जू ऐ किम जोंग की दूसरी संतान है. मिलिट्री परेड में उन्होंने ब्लैक कलर का सूट पहना था. रात के डिनर में वह सीनियर आर्मी ऑफिसर्स के साथ अपने पिता के बगल में ही बैठी हुई थी. किम जोंग उन की अपनी 9 साल की बेटी के साथ यह चौथी सार्वजनिक उपस्थिति है.

उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने सालों तक अपने तानाशाह किम जोंग उन के बच्चों का कभी जिक्र नहीं किया. हालांकि, दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल की जासूसी एजेंसी ने दावा किया था कि किम जोंग की पत्नी के साथ उनके तीन बच्चे हैं. इनकी उम्र 13, 10 और छह के आसपास बताई जा रही है. किम जू ऐ के अस्तित्व की एकमात्र पिछली पुष्टि एनबीए के पूर्व स्टार डेनिस रोडमैन ने की थी. उन्होंने दावा किया था कि वह 2013 में उत्तर कोरिया की यात्रा के दौरान जू ऐ से मिले थे.

बता दें कि किम के दादा की मृत्‍यु के बाद सन् 1994 में किम जोंग II ने देश का जिम्‍मा संभाला. दिसंबर 2011 में जब उनका निधन हो गया, तो उनके बेटे किम जोंग उन उन सत्‍ता में आए. किम जोंग की बेटी के नजर आने के बाद सोचा जा रहा है कि जल्‍द ही तानाशाह बेटी के हाथ में सत्‍ता सौंप सकते हैं.  मंगलवार को हुआ डिनर हाल के वर्षों का सबसे आलीशान कार्यक्रम बताया रहा है.

ये भी पढ़ें:-

किम जोंग उन ने पहली बार दुनिया को अपनी बेटी से कराया रूबरू, मिसाइल परीक्षण के व़क्त साथ में आईं नज़र

उत्तर कोरिया का दावा, "अमेरिकी प्रतिबंध हमारे मिसाइल कार्यक्रम को नहीं रोक सकते"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर एथलीट देश का गौरव... : पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को दी शुभकामनाएं
क्या जू ऐ होंगी नार्थ कोरिया की अगली तानाशाह? पिता किम जोंग उन के साथ परेड में हुईं शामिल
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Next Article
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;