किम जोंग उन ने पहली बार दुनिया को अपनी बेटी से कराया रूबरू, मिसाइल परीक्षण के व़क्त साथ में आईं नज़र

अमेरिका स्थित स्टिम्सन सेंटर में उत्तर कोरिया के नेतृत्व विशेषज्ञ माइकल मैडेन ने कहा, "यह पहला मौका है जब हमने किम जोंग उन की बेटी को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में देखा है."  विशेषज्ञों का कहना है कि किम के तीन बच्चे हैं, जिनमें दो लड़कियां और एक लड़का है.

किम जोंग उन ने पहली बार दुनिया को अपनी बेटी से कराया रूबरू, मिसाइल परीक्षण के व़क्त साथ में आईं नज़र

फोटो में एक साथ नजर आ रहे हैं पिता-बेटी

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को पहली बार दुनिया को अपनी बेटी से रूबरू कराया. समाचार एजेंसी केसीएनए ने शनिवार को बताया कि उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को ह्वासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान सबसे खास बात ये थी कि किम की बेटी भी उनके साथ मौजूद रही. जिसके बारे में पहले कभी सार्वजनिक रूप से कोई जानकारी नहीं साझा की गई थी. हालांकि केसीएनए ने उस लड़की का नाम नहीं लिया, जो तस्वीरों में एक सफेद बड़े कोट में अपने पिता के साथ मिसाइल को देखते हुए नजर आ रही है.

अमेरिका स्थित स्टिम्सन सेंटर में उत्तर कोरिया के नेतृत्व विशेषज्ञ माइकल मैडेन ने कहा, "यह पहला मौका है जब हमने किम जोंग उन की बेटी को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में देखा है."  विशेषज्ञों का कहना है कि किम के तीन बच्चे हैं, जिनमें दो लड़कियां और एक लड़का है. हालांकि कुछ का मानना ​​था कि उन बच्चों में से एक सितंबर में राष्ट्रीय अवकाश के जश्न के फुटेज में देखा गया था. 2013 में सेवानिवृत्त अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार डेनिस रोडमैन ने कहा कि किम की जू ऐ नाम की एक बेटी है. उस वर्ष उत्तर कोरिया की यात्रा के बाद, रोडमैन ने द गार्जियन अखबार को बताया कि उन्होंने किम और उनके परिवार के साथ समय बिताया और बच्चे को गोद में लिया.

मैडेन ने कहा, "जू ए की उम्र लगभग 12-13 वर्ष होने का अनुमान है, जिसका अर्थ है कि लगभग चार से पांच वर्षों में वह विश्वविद्यालय में भाग लेने या सैन्य सेवा में जाने की तैयारी कर रही होगी. जिससे ये साफ होगा कि उसे नेतृत्व में जाने के लिए शिक्षित और प्रशिक्षित किया जाएगा. वह अपनी चाची की तरह एक सलाहकार और पर्दे के पीछे की खिलाड़ी बन सकती है," उत्तर कोरिया ने कभी यह घोषणा नहीं की कि किम के अक्षम होने की स्थिति में कौन उनकी जिम्मेदारी संभालेगा. उनके छोटे बच्चों के बारे में कुछ विवरणों के साथ, विश्लेषकों ने अनुमान लगाया था कि उनकी बहन और वफादार एक उत्तराधिकारी बना सकते हैं जब तक कि एक उत्तराधिकारी पदभार संभालने के लायक ने हो पाए.

मैडेन ने कहा कि इस कार्यक्रम में नेता की बेटी की उपस्थिति चौथी पीढ़ी के वंशानुगत उत्तराधिकार का सुझाव दे सकती है और उत्तर कोरियाई अभिजात वर्ग को खुद को उस स्थिति के लिए तैयार करने की जरूरत है. केसीएनए के मुताबिक, किम की पत्नी री सोल जू भी शुक्रवार को लॉन्च के मौके पर नजर आईं. उत्तर कोरिया के नेतृत्व विशेषज्ञ केन गॉस ने कहा, "जब भी री सोल जू दिखती हैं, तो इसमें रणनीतिक संदेश शामिल होता है. गौस ने कहा कि उनकी उपस्थिति शासन के भीतर किम की "सामान्यीकरण" राजनीति और सर्वोच्च नेता के रूप में उनकी स्थिति के आसपास की गतिशीलता के अनुरूप है.

ये भी पढ़ें : Hate Speech पर बनी नई ट्विटर नीति, Trump और Resignations पर भी मस्क ने दिए जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : क्या डोनाल्ड ट्रंप का टि्वटर अकाउंट बहाल कर दिया जाए? एलन मस्क ने लोगों से मांगी राय