विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2021

जॉनसन एंड जॉनसन कोविड बूस्टर गंभीर ओमिक्रॉन के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी: अध्ययन

दक्षिण अफ़्रीकी चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने वायरल वेक्टर तकनीक के आधार पर बिना वैक्सीनेशन वाले समूह के लोगों की तुलना उन 69,000 स्वास्थ्यकर्मियों से की, जिन्हें दोनों डोज लग चुकी हैं.

जॉनसन एंड जॉनसन कोविड बूस्टर गंभीर ओमिक्रॉन के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी: अध्ययन
इस रिसर्च को 15 नवंबर से 20 दिसंबर तक आयोजित किया गया था.
जोहान्सबर्ग:

गुरुवार को प्रकाशित दक्षिण अफ्रीकी सरकार के एक प्रारंभिक अध्ययन से पता चला है कि जॉनसन एंड जॉनसन कोविड वैक्सीन का एक बूस्टर ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने से रोकने में 85 प्रतिशत प्रभावी साबित हुआ. बताया जा रहा है कि यह एक ऐसी खोज है जो वैक्सीन के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. दरअसल, दक्षिण अफ़्रीकी चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने वायरल वेक्टर तकनीक के आधार पर बिना वैक्सीनेशन वाले समूह के लोगों की तुलना उन 69,000 स्वास्थ्यकर्मियों से की, जिन्हें दोनों डोज लग चुकी हैं.

इस रिसर्च की फिलहाल किसी और ने समीक्षा नहीं की है और इसे 15 नवंबर से 20 दिसंबर तक आयोजित किया गया था. यह एक समय था जब ओमिक्रॉन दक्षिण अफ्रीका में कोविड -19 मामलों के 82 से 98 प्रतिशत तक बढ़ गया था. जब पहली डोज के छह से नौ महीने बाद बूस्टर शॉट दिया गया, तो समय के साथ अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावशीलता 63 प्रतिशत से 0-13 दिनों में बढ़कर 85 प्रतिशत हो गई. 

देश में अब तक लगाई गई 144.45 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की डोज

J&J शॉट के औपचारिक नाम का उपयोग करते हुए लेखकों ने लिखा, "अफ्रीका में Ad26.COV.2 वैक्सीन पर बढ़ती निर्भरता को देखते हुए यह डेटा महत्वपूर्ण है." कंपनी ने भी इस नतीजे की सराहना की है. एक बयान में, जम्मू-कश्मीर के वैज्ञानिक मथाई मैमन ने कहा कि इससे पता चलता है कि वैक्सीन समय के साथ मजबूत और स्थिर रहता है, जिसमें ओमिक्रॉन और डेल्टा जैसे परिसंचारी वेरिएंट शामिल हैं."

क्लिनिकल परीक्षण के हिस्से के रूप में लगभग आधा मिलियन दक्षिण अफ्रीकी स्वास्थ्य कर्मचारियों को जॉनसन डोज दिए गए हैं. अफ्रीका अधिक प्रभावित देश है, जहां महामारी की शुरुआत के बाद से 3.4 मिलियन से अधिक मामले और 90,000 मौतें दर्ज की गई हैं.

दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के पहले के एक अध्ययन में पाया गया कि फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की दो डोज ने अस्पताल में भर्ती होने वाले मामलों को 70 प्रतिशत तक कम कर दिया. उस वैक्सीन की तीन डोज के परिणाम अभी तक सामने नहीं आए हैं. 

हालांकि कुछ समय बाद खबर आई कि जे एंड जे की डोज से दुर्लभ रूप से रक्त के थक्के संबंधित जोखिमों के कारण अमेरिका ने औपचारिक रूप से इसकी जगह फाइजर और मॉडर्ना द्वारा बनाए गए एमआरएनए टीकों के इस्तेमाल की सलाह दी है. प्रारंभिक प्रयोगशाला अध्ययनों से यह भी पता चला था कि ओमिक्रॉन के खिलाफ एमआरएनए की तुलना में जे एंड जे वैक्सीन कम न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी को ट्रिगर करता है, वाई-आकार के प्रोटीन जो संक्रमण को रोकते हैं और यह सुझाव दिया गया था कि यह वास्तविक जीवन में कम प्रभावी होगा. 

हरियाणा में बिना वैक्सीन न शराब न पेट्रोल, पंजाब-राजस्थान समेत कई राज्यों में नए साल से बदलेंगे नियम

वास्तविक दुनिया में इसका उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन करने का कारण यह हो सकता है कि यह इम्यून सिस्टम के दूसरे हिस्से की बढ़ी हुई प्रतिक्रिया को उजागर करता है, जिसे सेलुलर इम्यूनिटी के रूप में जाना जाता है. बोस्टन में बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर द्वारा 65 व्यक्तियों पर किए गए एक अलग और छोटे विश्लेषण में पाया गया कि फाइजर कोविड वैक्सीन की दो डोज के ऊपर एक जे एंड जे का बूस्टर फाइजर वैक्सीन की तीन डोज की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

फाइजर की तीन डोज के बाद एंटीबॉडी का स्तर उच्च स्तर तक बढ़ गया, लेकिन कुछ हफ्तों के भीतर वे भी कम हो गए, जबकि वे दो फाइजर शॉट्स और एक जे एंड जे शॉट के बाद एंडीबॉडी तेजी से बढ़ी और चार सप्ताह के बाद उच्च स्तर पर थी. J&J वैक्सीन को लगाने से "किलर टी सेल्स" में भी जबरदस्त वृद्धि हुई है. हालांकि वे संक्रमण को रोक नहीं सकते हैं, किलर टी कोशिकाएं उन कोशिकाओं की खोज करती हैं जो वायरस से संक्रमित हो गई हैं और उन्हें नष्ट कर देती हैं, जिससे गंभीर बीमारी को रोकने में मदद मिलती है. वे एंटीबॉडी से कहीं बेहतर वेरिएंट का सामना करने में सक्षम हैं.

J & J ने कहा कि कुल मिलाकर डेटा का मतलब यह हो सकता है कि एक ही वैक्सीन को जारी रखने की तुलना में मिक्स-एंड-मैच बूस्टिंग मजबूत सुरक्षा प्रदान कर सकती है, लेकिन दोनों की लंबे समय तक काम करने पर और भी अध्ययन की आवश्यकता है. 

Teenagers के लिए कोविड वैक्सीन पंजीकरण 1 जनवरी से शुरू होगा, जानिए प्रोसिजर

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
जॉनसन एंड जॉनसन कोविड बूस्टर गंभीर ओमिक्रॉन के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी: अध्ययन
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com