विज्ञापन

6 बंधकों की मौत से उबले इजरायल के लोग, नेतन्‍याहू के खिलाफ जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शनों का दौर

इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू (PM Benjamin Netanyahu) के खिलाफ लोगों का रोष बढ़ता जा रहा है. 6 बंधकों के शव मिलने के बाद सरकार पर हमास (Hamas) से समझौते का दबाव बढ़ रहा है और जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

6 बंधकों की मौत से उबले इजरायल के लोग, नेतन्‍याहू के खिलाफ जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शनों का दौर
नई दिल्‍ली:

इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) हजारों लोगों की मौत के बाद अब भी जारी है. हर गुजरते वक्‍त के साथ युद्ध में अपनी जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है, लेकिन युद्ध है कि थमता ही नहीं है. इजरायली रक्षा बलों (Israel Defense Forces) को गाजा पट्टी के रफा इलाके से छह बंधकों के शव (Hostages Bodies) बरामद हुए हैं. इसके बाद से इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू (PM Benjamin Netanyahu) और उनकी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला तेज हो गया है. आरोप है कि बंधकों की रिहाई के लिए नेतन्‍याहू कोई गंभीर कदम नहीं उठा रहे हैं. 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू पर बंधकों की जल्‍द घर वापसी का दबाव बढ़ता जा रहा है. लाखों की संख्‍या में लोग इजरायल की सड़कों पर उतरे हैं और नेतन्‍याहू से लगातार हमास के साथ समझौते पर पहुंचने की मांग कर रहे हैं. नेतन्‍याहू के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शनों के बीच रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि समय खत्‍म हो रहा है. गैलेंट का यह कहना छह दलों की बैसाखी पर चल रही सरकार के लिए अच्‍छा संकेत नहीं है और इससे सरकार के भीतर ही मतभेद उभरते नजर आ रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

नेतन्‍याहू और गैलेंट के बीच उभरे मतभेद 

इजरायल के विभिन्‍न चैनलों ने कहा है कि पीएम नेतन्याहू और रक्षा मंत्री गैलेंट के बीच गुरुवार को आयोजित सुरक्षा कैबिनेट की बैठक में तीखी बहस हुई. दोनों के बीच सवाल था कि क्‍या 14 किमी के फिलाडेल्‍फी कॉरिडोर को समझौते के  हिस्‍से के रूप में छोड़ देना चाहिए. यह कॉरिडोर गाजा और मिस्र के बीच की सीमा पर है. यह कॉरिडोर फिलहाल इजरायली डिफेंस फोर्सेज के जरिए नियंत्रित किया जा रहा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

यहां पर इजरायली सैनिकों की तैनाती युद्धविराम समझौते के पहले चरण में हमास के साथ विवाद का प्रमुख मुद्दा रहा है. हमास चाहता है कि इजरायली सेना को इस इलाके से हट जाना चाहिए. नेतन्‍याहू चाहते हैं कि आईडीएफ इस गलियारे में बना रहे, जबकि गैलेंट का कहना है कि हमास इस पर सहमत नहीं होगा, इसलिए कोई समझौता नहीं होगा और कोई बंधक रिहा नहीं किया जाएगा. 

साथ ही गैलेंट ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हम इस रास्ते पर चलते रहे तो हम उन लक्ष्यों को हासिल नहीं कर पाएंगे जो हमने अपने लिए निर्धारित किए हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

विपक्ष के निशाने पर भी हैं सरकार 

इजरायल में विपक्ष भी सरकार को घेर रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विपक्षी नेता यायर लैपिड ने  'परिस्थितियों की अनुमति के बावजूद' कोई समझौता नहीं करने के लिए सरकार की आलोचना की है. 

लैपिड ने कहा कि हमास हमारे बच्चों के लिए जिम्‍मेदार नहीं है. इजरायल की सरकार इसके लिए जिम्‍मेदार है और उन्हें बंधक समझौता करना चाहिए था, जो करने योग्‍य था और उसे एक महीने पहले ही हो जाना चाहिए था. 

Latest and Breaking News on NDTV

बंधकों के शव मिलने पर क्‍या बोले नेतन्‍याहू?

बंधकों के शव मिलने के बाद नेतन्‍याहू ने बेहद सख्‍त शब्‍दों में हमास को चेतावनी दी है. उन्‍होंने कहा कि जिसने भी हमारे लोगों की हत्या की है, हम कोई समझौता नहीं चाहते. हम उन्हें खोजकर लाएंगे और हिसाब लेंगे. साथ ही नेतन्‍याहू ने कहा कि हम आराम नहीं करेंगे और चुप भी नहीं रहेंगे. हम तुम्हारा पीछा करेंगे, तुम्हें पकड़ेंगे और हिसाब चुकता करेंगे. नेतन्‍याहू की चेतावनी बताती है कि वो किसी भी समझौते के पक्ष में नहीं हैं. ऐसे में जनता का विरोध और व्‍यापक हो सकता है. 

नेतन्‍याहू ने हाल ही में कहा कि इजरायल ने अमेरिका के समर्थन से 27 मई 2023 को बंधकों की रिहाई के समझौते पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन हमास ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. नेतन्‍याहू ने बातचीत से इनकार करने के लिए हमास की निंदा की है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इजरायल में जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन 

इजरायल में सरकारी विरोधी व्‍यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. यरूशलम में लाखों की संख्‍या में लोग नेसेट के बाहर एकत्रित हुए. यरूशलम और तेल अवीव सहित इजरायल के कई छोटे-बड़े शहरों में विरोध-प्रदर्शन देखने को मिले हैं. 

बंधकों के शव बरामद होने के बाद इजरायल के बंधकों और लापता परिवारों के फोरम ने पूरे देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है. फोरम ने  सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया. फोरम ने कहा क‍ि सरकार ने बंधकों को मरने के ल‍िए छोड़ द‍िया और उनकी रिहाई के लिए कोई कोशिश नहीं की गई. 

लेबर यूनियन की हड़ताल से व्‍यवस्‍थाएं प्रभावित 

नेतन्याहू पर दबाव बनाने के लिए देश के सबसे बड़े श्रमिक संघ ने भी हड़ताल शुरू कर दी है, जिसके बाद कई इजरायली जिलों में सेवाएं बाधित हुई हैं. हिस्ताड्रट यूनियन के प्रमुख ने छह बंधकों के शव बरामद होने के बाद हड़ताल का आह्वान किया. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुमान के अनुसार, कम से कम पांच लाख लोग यरूशलेम और तेल अवीव की सड़कों पर उतर आए. 

वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने इजराइल के लेबर कोर्ट से हड़ताल को खारिज करने की मांग की है. हड़ताल का हवाई, बस और रेल सेवाओं पर आंशिक रूप से असर पड़ा है. वहीं इजरायल के मुख्य वाणिज्यिक बंदरगाह हाइफा के कर्मचारी भी हड़ताल पर हैं. अस्पताल आंशिक रूप से काम कर रहे थे और जबकि बैंकों में काम नहीं हुआ. 

Latest and Breaking News on NDTV

जिन बंधकों के शव मिले उनमें एक अमेरिकी भी 

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि रफा की सुरंग से जिन छह बंधकों के शव मिले हैं. उनकी पहचान हर्ष गोल्डबर्ग, ईडन येरुशालमी, कार्मेल गैट, अल्मोग सारूसी, एलेक्स लुब्नोव और ओरी डैनिनो के रूप में हुई है. वहीं अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इजरायली बलों ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए छह लोगों के शव बरामद किए. बंधकों में से एक अमेरिकी नागरिक हर्ष गोल्डबर्ग-पोलिन था. इससे पहले 24 अप्रैल को हमास ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें गोल्डबर्ग-पोलिन ने कहा कि बंदी "नरक" में रह रहे हैं. 

अब भी हमास के पास 100 से ज्‍यादा बंधक 

इजरायल पर 7 अक्‍टूबर को हमास ने हमलाकर करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया था. पिछले साल नवंबर में युद्धविराम के दौरान 100 बंधकों की रिहाई हो गई थी. वहीं कहा जा रहा है कि 35 की मौत हो गई है. हालांकि अब भी 100 से बंधक हमास के कब्‍जे में बताए जा रहे हैं. 

बहुमत से सिर्फ दो सीटें हैं ज्‍यादा 

इजरायल में नवंबर 2022 में हुए चुनावों के दौरान 120 सीटों वाली संसद में नेतन्‍याहू की गठबंधन सरकार ने कुल 63 सीटें जीती थीं. जिसमें से नेतन्‍याहू की लिकुड पार्टी को 32 सीटें मिली थीं. इजरायल में बहुमत के लिए 61 सीटें होनी जरूरी है और ऐसे में नेतन्‍याहू बिलकुल किनारे पर हैं. 

नेतन्‍याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट के के बीच मतभेद भी कई सवाल खड़े कर रहे हैं. योव गैलेंट ने कुलानु पार्टी के जरिए अपना राजनीतिक सफर शुरू किया और बाद में लिकुड में शामिल हो गए थे. ऐसे में उनकी नाराजगी क्‍या रुख लेगी, यह देखना होगा. 

ये भी पढ़ें :

* हमास की कैद से 11 महीने बाद रिहा, 2 पत्नी और 11 बच्चों के पिता के चेहरे की मुस्कान तो देखिए
* डर गया या इंतकाम की तैयारी? 'लड़की' बने हमास चीफ सिनवार यह कैसी 'अय्यारी'
* VIDEO : हवा में फ्यूल भरना, सटीक हमले, इस तरह इज़रायली वायु सेना ने हिजबुल्लाह के हमले को किया विफल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाप रे 82.2 डिग्री! ईरान के गांव में क्यों पड़ी इतनी गर्मी, समझिए हुआ क्या
6 बंधकों की मौत से उबले इजरायल के लोग, नेतन्‍याहू के खिलाफ जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शनों का दौर
क्या आप भी बच्चे को मोबाइल थमा देते हैं? स्वीडन की यह खबर हर मां-बाप के लिए है अलर्ट
Next Article
क्या आप भी बच्चे को मोबाइल थमा देते हैं? स्वीडन की यह खबर हर मां-बाप के लिए है अलर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com