विज्ञापन

गाजा में 6 बंधकों के शव बरामद, 7 अक्टूबर से हमास के कब्जे में थे सभी लोग

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने ये दावा भी किया है कि उसने मध्य गाजा पट्टी में हवाई हमला कर फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) के सेंट्रल कैंप ब्रिगेड कमांडर मुहम्मद कटरूई को मार गिराया है.

गाजा में 6 बंधकों के शव बरामद, 7 अक्टूबर से हमास के कब्जे में थे सभी लोग
गाजा में एक सुरंग से बरामद हुए 6 बंधकों के शव.
गाजा:

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के अनुसार गाजा में एक सुरंग से 6 बंधकों के शव बरामद किए गए हैं. कहा जा रहा है कि शव शनिवार को ही मिल गए थे. लेकिन इनकी पहचान में समय लग गया. 6 बधकों के शवों में 3 पुरुष और 3 महिलाओं के शव हैं. अमेरिका नागरिक गोल्डबर्ग पोलीन का शव भी इनमें शामिल है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी पुष्टि की कि गाजा सुरंगों में मिले शवों में हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन का शव भी शामिल है. अमेरिका की ओर से आए बयान में इन बंधकों की मौत के लिए सीधे तौर पर हमास को जिम्मेदार ठहराया गया है. बाइडेन ने एक बयान में कहा, "आज सुबह, राफा शहर के नीचे एक सुरंग में, इजरायली बलों ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए छह लोगों के शव बरामद किए. हमने अब पुष्टि कर ली है कि बंधकों में से एक... अमेरिकी नागरिक, हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन था."

23 वर्षीय हर्श गोल्डबर्ग-पोलिन 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले के दौरान बंधक बनाया गया था. कुल 251 लोगों को हमास ने बंधक बनाया था. 

बता दें कि इजरायल ने 7 अक्टूबर, 2023 से गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला शुरू कर दिया है, जब हमास ने दक्षिणी इजरायल पर हमला किया था जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे. गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इजरायली हमलों में मृतकों (फिलिस्तीनी ) की संख्या 40,691 तक पहुंच गई है.

दूसरी ओर आईडीएफ ने ये दावा भी किया है कि उसने मध्य गाजा पट्टी में हवाई हमला कर फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) के सेंट्रल कैंप ब्रिगेड कमांडर मुहम्मद कटरूई को मार गिराया है. शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक आईडीएफ ने शनिवार को एक बयान में कहा कि कटरूई को संयुक्त अभियान में मारा दिया गया. इजरायल की आतंरिक सुरक्षा मामलों की जिम्‍मेदारी संभालने वाली इंटेलिजेंस एजेंसी शिन बेत संग मिलकर आईडीएफ ने ऑपरेशन चलाया था.

आईडीएफ ने दावा किया कि कटरूई मध्य गाजा पट्टी से इजरायल की ओर रॉकेट हमले कराने में अहम भूमिका निभाता था और उसने ही इजरायली बलों के खिलाफ विभिन्न हमलों की योजना बनाई थी. बयान में कहा गया है कि वह पीआईजे के भीतर डिप्टी ब्रिगेड कमांडर और खुफिया अधिकारी सहित कई पदों पर था. पीआईजे ने अभी तक इजरायल के बयान पर कोई टिप्पणी नहीं की है. (आईएएनएस इनपुट के साथ)

Video : Israel Hamas War: Gaza में एक सुरंग से बरामद किए गए 6 बंधकों के शव

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'नरक के दरवाजे' की धधकती आग हो रही शांत, जानिए धरती के रहस्यम जगह की पूरी कहानी
गाजा में 6 बंधकों के शव बरामद, 7 अक्टूबर से हमास के कब्जे में थे सभी लोग
पाकिस्तान में ओपनिंग डे के दिन ही लूट लिया मॉल, लाठी लेकर 'ड्रीम बाजार' पहुंची थी भीड़; वायरल हो रहा VIDEO
Next Article
पाकिस्तान में ओपनिंग डे के दिन ही लूट लिया मॉल, लाठी लेकर 'ड्रीम बाजार' पहुंची थी भीड़; वायरल हो रहा VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com