विज्ञापन

हमास की कैद से 11 महीने बाद रिहा, 2 पत्नी और 11 बच्चों के पिता के चेहरे की मुस्कान तो देखिए

Israel Rescued Hostage: अलकादी को बचाने वाली इजरायली सेना का कहना है कि उसने अन्य ऑपरेशन्स के दौरान सीखे गए सबक को इस बचाव अभियान में इस्तेमाल किया. इससे पहले गाजा के भीतर तीन बंधकों को इजरायली सैनिकों ने गलती से आतंकवादी समझकर गोली मार दी थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी. 

हमास की कैद से 11 महीने बाद रिहा, 2 पत्नी और 11 बच्चों के पिता के चेहरे की मुस्कान तो देखिए
इजरायी सेना को बड़ी कामयाबी, हमास की सुरंग से बंधक को जिंदा बचाया.
दिल्ली:

फरहान अलकादी के घर में आज बिरयानी पक रही होगी और जमकर जश्न मनाया जा रहा होगा, हो भी क्यों ना. 11 महीने बाद वह हमास की कैद से आजाद (Israel Hostage Rescued Gaza Tunnel) जो हो गए हैं. हमास की अंधेरी सुरंग में वक्त निकाल रहे अलकादी अब खुली हवा में अपनों के बीच चैन की सांस ले रहे हैं. ऐसे में जश्न होना तो लाजमी है. ये इजरायली सुरक्षा बलों के लिए भी किसी बड़ी कामयाबी से कम नहीं है, क्यों कि सुरक्षाबलों नें मंगलवार को गाजा की विशाल जमीनी सुरंग नेटवर्क से किसी कैदी को जिंदा जो बचा लिया. 7 अक्टूबर को हमास-इजरायल युद्ध के बाद ये पहली बार है, जब हमास की जमीनी सुरंग से किसी बंदी को जिंदा मुक्त करवाया गया है. 

ये भी पढ़ें-दुनिया की महापंचायत में नए सरपंच की एंट्री, इतिहास और भविष्य के कारण कामयाब हो सकती है भारत की कोशिश

हमास की कैद से आजाद हुए अलकादी

सुरंग से बचाने के बाद 52 साल के इज़राइली फरहान अलकादी को पहले अस्पताल में ले जाया गया, जहां उनका हेल्थ चेकअप किया गया. इस दौरान उनके आसपास उनके परिवार के सदस्य मौजूद थे. सभी के चेहरों पर एक सुकून देने वाली मुस्कान थी. करीब 11 महीने के युद्ध के बीच इजरायलियों के लिए यह पल बहुत ही सुकून देने वाला था. इसके साथ ही एक दर्द भी है, उन दर्जनों बंधकों के लिए, जो अभी भी हमास की कैद में हैं. उनके रिहा होने की राह पूरा इजरायल देख रहा है. इसके लिए कोशिशें लगातार जारी हैं. अलकादी ने इजरायली राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग को बताया कि अन्य बंधक भी काफी पीड़ा में हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

गाजा की जमीनी सुरंग में अकेले रहे, सेना ने बचाया

IDF के मुताबिक, हमास की कैद में फंसे फरहान अलकादी को दक्षिणी गाजा सुरंग में अकेला पाया गया. उनको शक था कि सुरंग में आतंकवादियों और विस्फोटकों के साथ बंधक भी हो सकते हैं. सेना का कहना है कि उसने अन्य ऑपरेशन्स के दौरान सीखे गए "सबक" को इस बचाव अभियान में इस्तेमाल किया. दरअसल इससे पहले गाजा के भीतर तीन बंधकों को इजरायली सैनिकों ने गलती से आतंकवादी समझकर गोली मार दी थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

हमास के जमीनी सुरंग से पहली बार कैदी को बचाया

फरहान अलकादी इज़रायल के बेडौइन अरब अल्पसंख्यक के उन आठ सदस्यों में से एक थे, जिनका 7 अक्टूबर को हमले के बाद अपहरण कर लिया गया था. वह किबुत्ज़ मैगन में एक पैकिंग फैक्ट्री में गार्ड के रूप में काम करते थे. उनकी दो पत्नियां हैं और 11 बच्चे हैं. इस सुरक्षित रेस्क्यू के बाद इजरायली सेना काफी खुश है. उन्होंने कहा कि अलकादी जिंदा बचाए गए आठ बंधकों में से एक है और जमीनी सुरंग से बचाए जाने वाले पहले व्यक्ति हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

खुशी से खिल गए अलकादी और उनके परिवार के चहरे 

इज़रायली सेना ने एक फुटेज जारी किया, जिसमें रेस्क्यू के बाद के अलकादी दिखाई दे रहे हैं. वह बिना शेव किए और सफेद रंग के कपड़े पहने हुए हैं. अस्पताल में जाने से पहले वह हेलीकॉप्टर में सैनिकों के साथ बैठे और मुस्कुराते दिखाई दिए. वह काफी कमजोर दिखाई दे रहे हैं. हेल्थ चेकअप के लिए उनको अस्पताल ले जाया गया. अब उनकी हालत स्थिर है. जैसे ही उनके परिवार को उनके रिहा होने की जानकारी मिली, सभी के चेहरे खिल उठे. उनका पूरा परिवार और आसपास के लोग उनके स्वागत के लिए अस्पताल पहुंच गए. इस दौरान अलकादी खुद बी बहुत खुश दिखाई दिए. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर गया या इंतकाम की तैयारी? 'लड़की' बने हमास चीफ सिनवार यह कैसी 'अय्यारी'
हमास की कैद से 11 महीने बाद रिहा, 2 पत्नी और 11 बच्चों के पिता के चेहरे की मुस्कान तो देखिए
लोगों को कार से कुचला, 2 की मौत फिर भी मुस्कुराई पाकिस्तानी महिला; उंगली दिखाकर बाप के नाम से धमकाया
Next Article
लोगों को कार से कुचला, 2 की मौत फिर भी मुस्कुराई पाकिस्तानी महिला; उंगली दिखाकर बाप के नाम से धमकाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com