"हिजबुल्लाह की इजरायल के साथ जंग उसके जीवन की बड़ी गलती होगी" : PM नेतन्याहू

नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह को लेकर के कहा कि हम उस पर इतनी ताकत से हमला करेंगे जिसकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता है. उसके और लेबनान के लिए यह विनाशकारी होगा. 

नेतन्‍याहू ने हिजबुल्‍लाह के साथ ही लेबनान को भी चेतावनी दी है.

तेल अवीव  :

Israel Hamas War : इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu ) ने रविवार को कहा कि अगर हिजबुल्लाह (Hezbollah) ने इजरायल के साथ युद्ध शुरू किया तो वह उसके जीवन की बड़ी गलती होगी. नेतन्‍याहू का बयान ऐसे वक्‍त में आया है जब इजराइल-लेबनान सीमा पर तनाव लगातार बढ़ रहा है. नेतन्याहू ने उत्तरी इजरायल में लेबनानी सीमा का दौरा किया, जहां एक दूसरे के खिलाफ लगातार तेज होते आर्टिलरी हमलों ने युद्ध के एक नए मोर्चे के खुलने की आशंका को बढ़ा दिया है.

इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को 14 और समुदायों को सीमा क्षेत्र से हटने का आदेश दिया है. इससे पहले ही दर्जनों समुदायों को सीमा क्षेत्र से हटाया जा चुका है. 

टकराव बढ़ने की स्थिति में नेतन्याहू ने कहा कि हिजबुल्लाह वह उसके जीवन की बड़ी गलती होगी. हम उस पर इतनी ताकत से हमला करेंगे जिसकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता है. उसके और लेबनान के लिए यह विनाशकारी होगा. 

अधिकारियों के अनुसार, हिजबुल्लाह हमास के साथ संबद्ध है. हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था, जिसके चलते इजरायल में कम से कम 1,400 लोग मारे गए थे. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हमलों में 4,650 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. 

इजरायल की उत्तरी सीमा पर हिजबुल्‍लाह के साथ उसकी लगातार गोलीबारी जारी है. एएफपी के मुताबिक, 7 अक्टूबर के बाद से गोलीबारी में लेबनान में कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई है, इनमें ज्‍यादातर लड़ाके हैं. हालांकि इसमें रॉयटर्स के एक पत्रकार सहित कम से कम चार नागरिक भी मारे गए हैं. 

वहीं इजरायल में चार लोग मारे गए हैं,  इनमें तीन सैनिक और एक नागरिक शामिल है. इजरायल ने अपनी ओर के गांवों को खाली कर दिया है, जबकि कई हजार लेबनानी दक्षिणी शहर टायर के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों से भाग गए हैं. 

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने 2006 में इजरायल के साथ युद्ध लड़ा था जिसमें लेबनान में 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे. इनमें अधिकतर नागरिक थे और इजरायल में 160 लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकतर सैनिक थे. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "यहां कोई नायक नहीं सब पीड़ित": इजरायल-हमास पर बरसे सऊदी प्रिंस, भारत जैसा बनने की नसीहत
* "हम दो और बंधकों को रिहा करने को तैयार, इजरायल ने वापस लेने से किया इनकार": हमास का दावा
* "उसे जिंदा रखें और खाना-पानी देते रहें" इजरायली बंधक के बॉयफ्रेंड ने लगाई रिहाई की गुहार